न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आतिश तासीर के OCI कार्ड बहाल करने की मांग को लेकर 260 नामी हस्तियों ने पीएम को लिखा पत्र

1,016

New Delhi: लेखक उरहन पामुक, मारग्रेट आटवुड, सलमान रुश्दी और अमिताभ घोष समेत 260 से अधिक जानीमानी हस्तियों ने भारत सरकार को पत्र लिखा है. जिसमें पत्रकार आतिश तासीर को निशाना बनाये जाने पर चिंता व्यक्त की गयी है.

दरअसल, मशहूर टाइम मैग्जीन के एक लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘डिवाइड इन चीफ’ लिखने वाले लेखक और पत्रकार आतिश तासीर का OCI कार्ड बीते दिनों भारत सरकार ने रद्द कर दिया था.

JMM

इसे भी पढ़ेंः#Maharashtra: सरकार गठन का फॉर्मूला तैयार! शिवसेना का होगा सीएम, कांग्रेस-एनसीपी को डिप्टी सीएम का पद

अब पत्रकार आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटीजनशीप ऑफ इंडिया (ओसीआइ) कार्ड रद्द किए जाने के विरोध में 260 हस्तियां उतर आई हैं. भारत सरकार को लिखे पत्र में ओरहान पामुक, मार्गरेट एटवुड, सलमान रुश्दी और अमिताव घोष जैसे दिग्गज लेखक के नाम शामिल हैं.

आतिश का OCI कार्ड बहाल किये जाने की मांग

260 नामी हस्तियों द्वारा भारत सरकार को लिखी चिट्ठी में पीएम मोदी से आतिश तासीर के OCI कार्ड को रद्द करने के फैसले को फिर से रिव्यू करने की मांग की गई है. पेन अमेरिका की ओर से प्रकाशित पत्र में दिग्गज लेखकों ने दावा किया कि भारत सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कवरेज के लिए आतीश तासीर के खिलाफ ‘संभावित जवाबी कार्रवाई’ कर रही है.

पत्र में लिखा है, ‘‘विदेशी और भारतीय मूल दोनों तरह के लेखकों को देश आने से रोकना सार्वजनिक विमर्श को निरुत्साहित करता है, यह भारत की स्वतंत्र और खुली बहस की परंपराओं तथा विविधतापूर्ण विचारों के प्रति सम्मान के विपरीत है और मजबूत तथा जीवंत लोकतंत्र की विशेषता को कमजोर करता है.’’

‘यह प्रतिशोधात्मक कार्रवाई’

पत्र में उन्होंने लिखा, ‘‘यह एक पत्रकार के खिलाफ स्पष्ट प्रतिशोधात्मक कार्रवाई है जिसने एक राष्ट्रवादी और सत्तावादी होते प्रधानमंत्री के खिलाफ लिखा है.’’

इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में जॉन कोएटजी, अनिता देसाई, लुइस एर्डरिक, मिया फैरो, झुंपा लाहिड़ी, सुकेतु मेहता, पेरुमल मुरुगन, एडना ओब्रायन, ग्लोरिया स्टीनेम तथा मनिल सूरी आदि शामिल हैं. बता दें कि यह चिट्ठी पेन अमेरिका, इंग्लिश पेन और पेन इंटरनेशनल के बैनर तले लिखी गई है.

इसे भी पढ़ेंःटॉस जीतकर बैटिंग में उतरे आजसू के उमाकांत रजक पर भाजपा के अमर बाउरी की कमरतोड़ गूगली

गौरतलब है कि बीती 8 नवंबर को केंद्र सरकार ने आतिश तासीर पर तथ्य छिपाने का आरोप लगाते हुए OCI कार्ड रद्द कर दिया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से कहा गया था कि आतिश तासीर भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह और पाकिस्तान के दिवंगत नेता सलमान तासीर के बेटे हैं.

OCI कार्ड के लिहाज से अयोग्य कर दिया गया है क्योंकि नियम के मुताबिक यह कार्ड ऐसे किसी व्यक्ति को जारी नहीं किया जाता जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तान से हों और उस व्यक्ति ने इस संबंध में जानकारी छुपायी हो.

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, सरकार की ओर से इस बारे में नोटिस जारी कर आतिश तासीर से जवाब मांगा गया था. और इसके लिए उन्हें 21 दिन का समय दिया गया था. लेकिन नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर उनके ओसीआई कार्ड को रद्द करने का फैसला किया गया.

जबकि दूसरी तरफ आतिश तासीर का कहना है कि उन्हें सिर्फ 24 घंटे पहले नोटिस मिला. आतिश तासीर के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है, वहीं अमेरिका का ग्रीन कार्ड भी है. वह भारत में पले-बढ़े हैं, लेकिन उनके पास कभी भारतीय वीजा नहीं रहा.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandElection : आजसू पार्टी 15 नवंबर को जारी करेगी उम्मीदवारों की दूसरी सूची, कहा- सीट से ज्यादा जीत पर ध्यान

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like