JharkhandRanchi

खतरा बरकरार : अब भी खुली हैं राजधानी की 8.5 लाख मीटर नालियां, ढंकने में लग सकता है लंबा समय

Ranchi : पिछले दिनों हिंदपीढ़ी स्थित नाला रोड में डूबने से हुई बच्ची की मौत के बाद अब रांची नगर निगम सभी नालियों को स्लैब से ढंकने का काम कर रहा है. लेकिन जमीनी हकीकत यही है कि अभी भी राजधानी की करीब 8.5 लाख मीटर नालियां पूरी तरह से खुली हैं.

घटना के बाद नालियों की स्थिति को लेकर नगर निगम ने जो आंकड़ा जारी किया है, उससे यह जानकारी मिली है.

आंकड़ों के मुताबिक, शहर की खुली नालियों की लंबाई यहां मौजूद नालियों का लगभग 60 प्रतिशत है. इन्हें स्लैब से ढंकने में अभी लंबा समय लग सकता है.

जब यह काम पूरा नहीं हो जाता तब तक खतरा पूरी तरह से टला हुआ नहीं माना जा सकता.

हिंदपीढ़ी में घटी घटना के बाद नगर आयुक्त ने नगर विकास सचिव को जो जांच प्रतिवेदन भेजा है उसमें बताया गया है कि रांची नगर निगम क्षेत्राधिकार अंतर्गत नालों की कुल लंबाई 1401808 मीटर है. इसमें वर्तमान में ढंके हुए नालों की लंबाई 557390 मीटर है. वही खुले हुए नालियों की लंबाई 844113 मीटर है.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीहः कोर्ट में गवाही देने पहुंची महिला पर पति और देवर ने किया हमला, दोनों आरोपी फरार

20 वार्डों में 50 प्रतिशत से अधिक नालियां स्लैबरहित

खुली नालियों को लेकर तैयार की गयी रिपोर्ट.

निगम के अंतर्गत करीब 53 वार्डों में करीब 20 वार्ड ऐसे है, जिसमें 50 प्रतिशत या उससे अधिक नालियां पूरी तरह से स्लैबरहित हैं. इन वार्डों में 1, 2, 6, 8, 9, 11, 15, 16, 20, 21, 29, 30, 33, 34, 44, 45, 49 52 शामिल हैं.

सबसे विचित्र बात यह है कि पिछले दिनों जिस वार्ड (वार्ड 23) में बच्ची की मौत नाली में गिरने से हुए थी, उसमें अब तक केवल 22,533 मीटर में से 17,630 मीटर नालियां खुली हैं. इस वार्ड में केवल 4903 मीटर ही नालियां स्लैब से ढंकी है.

इसे भी पढ़ें : पार्टी के भीतर अपने विरोधियों पर डॉ अजय का निशाना, ‘भाड़े के आदमी के भरोसे कर रहे राजनीति’

चरणबद्ध तरीके से किया जायेंगी बची नालियां

हिंदपीढ़ी में घटी घटना के बाद अब नगर निगम राजधानी की बची हुई नालियों को पूरी तरह से स्लैब से ढकने की बात कर रहा है. नगर आयुक्त ने कहा कि अपने क्षेत्राधिकार अंतर्गत नालों की सफाई, नालों को ढंकने एवं मरम्मती कार्य को निगम योजनाबद्ध तरीके से करायेगा. इसके लिए निगम वार्ड वाइज/गलीवार विस्तृत सर्वेक्षण करा चुका है.

राशि की उपलब्धता और नालियों की स्थिति को ध्यान में रखकर नवनिर्माण और मरम्मत का काम किया जाना है.

इसे भी पढ़ें : बीएड कर चुके छात्रों के लिए अच्छी खबर, शिक्षक पात्रता परीक्षा  के लिए सितंबर में निकलेगा विज्ञापन

Related Articles

Back to top button