न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मोदी सरकार बनने के बाद गरीबों की सोच में आया बड़ा बदलाव : रघुवर दास

शहरी समृद्धि उत्सव 2019- सह-लाभुक सम्मेलन को मुख्यमंत्री ने किया संबोधित

59

Ranchi : रांची नगर निगम द्वारा हरमू मैदान मैं आयोजित शहरी समृद्धि उत्सव 2019 सह लाभुक सम्मेलन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मोदी सरकार के दौरान पारदर्शी शासन आने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि राज्य गठन के बाद पहली बार सरकार की सभी योजनाओं को पारदर्शी तरीके से विकास के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया गया है. आजादी के 67 साल बाद भी किसी ने गरीबों के सुख-दुख की सुध नहीं ली. वर्तमान सरकार ने गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी योजनाएं गांव, गरीब और किसान सहित सभी वर्गों के हित को देखते हुए बनाई और उसे धरातल पर उतारने का काम किया.

वर्ष 2014 से पहले देश और राज्य के गरीबों में निराशा की भावना रहती थी परंतु अब ऐसा नहीं है. मोदी सरकार बनने के बाद गरीबों के सोच में बदलाव आया है. जनता का सरकार के प्रति विश्वास बढ़ा है. मौके पर रांची सांसद रामटहल चौधरी, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, महापौर रांची नगर निगम आशा लकड़ा, उपमहापौर  संजीव विजयवर्गीय, समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्षा उषा पांडे, हटिया विधायक नवीन जयसवाल, नगर आयुक्त मनोज कुमार, उपनगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद सहित बड़ी संख्या में लाभुक एवं अन्य लोग उपस्थित थे.

2020 तक सभी गरीबों को आवास उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्ष 2020 तक राज्य के सभी वैसे शहरी एवं ग्रामीण परिवार जिनका अपना कोई घर नहीं है, उन्हें राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना घर मुहैया कराएगी. बेघरों के इस सपना को पूरा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है. राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ समन्वय बनाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को मिशन मोड में आवास उपलब्ध कराने पर कार्य कर रही है.

Trade Friends

भ्रष्टाचार मुक्त शासन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने का कार्य किया है. योजनाओं परियोजनाओं से बिचौलियों की दलाली बंद हुई है. लाभुकों को योजनाओं का राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट पर जाता है. झारखंड के सभी जिलों में तीव्र गति से औद्योगिक विकास कार्य हुए हैं. सड़क, फ्लाई ओवर, नाली, स्कूल, हॉस्पिटल इत्यादि कार्यों के निर्माण में तेजी आई है. राजधानी रांची में हज हाउस 4 करोड़ की राशि से बनाई जा रही है. मार्च 2019 तक हज हाउस बनकर तैयार हो जाएगा. रांची में रवींद्र भवन और नगर निगम का अपना भवन भी बनाया जा रहा है.

जाति संप्रदाय से ऊपर उठकर कार्य कर रही है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार ने जाति संप्रदाय से ऊपर उठकर कार्य किया है. सभी वर्गों के लोगों का सर्वांगीण विकास हो, इसी सोच के साथ सरकार ने कार्य किया है. यही कारण है कि पिछले 4 वर्षों में राज्‍य सरकार ने कई कीर्तिमान गढ़े हैं. सभी सेक्टरों में तीव्र गति से विकास हुआ है. सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी वर्गों के लोगों को मिला है. राज्य में 25 लाख चिन्हित गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजर-बसर करने वाले परिवारों को उज्जवला योजना के तहत एलपीजी गैस एवं चूल्हा उपलब्ध कराया गया है. आने वाले दिनों में 15 लाख और गरीब परिवारों की बहनों को एलपीजी गैस एवं चूल्हा राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.

बेटियों के संपूर्ण विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित है. बेटियों के समग्र विकास के लिए 24 जनवरी से पूरे राज्य में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना प्रारंभ की जा रही है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म के बाद मां के खाते में 5 हजार रुपये की राशि डीवीटी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी. बेटी के पहली कक्षा में नामांकन के बाद 5 हजार की सहायता राशि दी जाएगी. पांचवी आठवीं दसवीं एवं बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात बेटी के खाते में 5 हजार की सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी. 18 से 20 वर्ष की उम्र तक अविवाहित होने पर बेटियों को 10 हजार की सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी.

वर्तमान सरकार गरीबों के प्रति समर्पित सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार गरीबों के प्रति समर्पित सरकार है. उन्होंने कहा कि मैं स्वयं एक मजदूर परिवार से आया हूं. राज्य की सवा तीन करोड़ जनता ने मुझे राज्य का मुख्य सेवक बनाया है. मुख्य सेवक बनने के बाद मैंने ईश्वर से शक्ति मांगी है कि राज्य में व्याप्त गरीबी को जड़ से मिटाना है. जिस विश्वास के साथ राज्य की सवा तीन करोड़ जनता ने पूर्ण बहुमत देकर सरकार बनाने का कार्य किया है, उनके चेहरे पर मुस्कान लाना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है.

राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां से 24 महिला किसानों को उन्नत कृषि कार्य के प्रशिक्षण हेतु इजराइल भेजा गया. इन किसान महिलाओं को इजरायल भ्रमण कर वहां की उन्नत कृषि तकनीक से संबंधित जानकारियां और बारीकियां को समझने और जानने का मौका मिला है. राज्य के विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. महिला शक्ति को समाज, राज्य एवं राष्ट्र की शक्ति बनानी है. राज्य की महिलाओं को कृषि, पशुपालन एवं छोटे छोटे लघु कुटीर उद्योगों से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना सरकार की प्राथमिकता रही है. महिला स्वयं सहायता समूहों को राज्य सरकार द्वारा बैंक के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर ऋण मुहैया कराया जा रहा है. महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं रोजगार सृजन की आधार बनी है.

गरीब आदिवासी शोषित दलित वंचित के हित में कार्य हुआ प्रारंभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी कुछ ऐसी देश तो रख शक्तियां सक्रिय हैं, जो आप सबों को गुमराह करने पर लगे रहते हैं. ऐसी गुमराह करने वाली शक्तियों से आप बचें. ऐसी शक्तियां गरीबों के नाम पर राजनीति करते हैं, उन्हें वोट बैंक का आधार बनाते हैं. देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार गरीब आदिवासी शोषित दलित वंचित के हित में कार्य होना प्रारंभ हुआ है. इनके लिए जन कल्याणकारी कार्य निरंतर चलता रहे, यही हम सभी की सोच होनी चाहिए. सबका साथ सबका विकास ही सरकार का मूल मंत्र है. जनता की कसौटी पर खरा उतरने से एक अलग आनंद की अनुभूति होती है, जो मैं प्राप्त कर रहा हूं, क्योंकि मैंने जितने भी कार्य किए हैं सभी कार्य जनता के प्रति समर्पित हैं.

झारखंड में ट्रिपल इंजन की सरकार : सीपी सिंह

मौके पर नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड में ट्रिपल इंजन की सरकार चल रही है. पहली इंजन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार, दूसरी इंजन राज्य की रघुवर सरकार और तीसरी इंजन नगर निकाय की सरकार. उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम प्रतिबद्धता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है. सड़क निर्माण, नाली निर्माण, पेयजल की व्यवस्था, एलइडी लाइट लगाना, सभी वार्डों में साफ-सफाई इत्यादि कार्य निरंतर कारगर रूप से किए जा रहे हैं.

रांची नगर निगम द्वारा पिछले 4 वर्षों में अब तक 40 हजार एलइडी लाइट गली मोहल्लों में लगाए गए हैं, जल्द ही दस हजार लाइट और लगेंगे. सीपी सिंह ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के पास विजन के साथ साथ निर्णय लेने की एक अद्भुत क्षमता है. इन्होंने सभी योजनाओं को ससमय प्रतिबद्धता के साथ धरातल पर उतारने का कार्य किया है. शहर में रहने वाले वैसे गरीब जिनके पास अपना मकान नहीं है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराने की बीड़ा उठाई है. राज्य सरकार द्वारा फुटपाथ दुकानदारों के लिए अटल स्मृति वेंडर मार्केट बनाने का कार्य किया गया है.

165 करोड़ की लागत से बनने वाले रवींद्र भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है. रांची नगर निगम का भी अपना भवन तेज गति से बन रहा है. राजधानी के सभी तालाबों का सुंदरीकरण हो रहा है. रांची स्थित बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य हुआ है, साथ ही साथ स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया. रांची के सभी वार्डों में अमृत योजना के तहत बहुत जल्द ही शुद्ध पेयजल प्रत्येक घर में पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है.

SGJ Jewellers

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like