न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अगुस्टा वेस्टलैंड चौपर घोटाला : रक्षा मंत्रालय के अफसरों व नेताओं की नींद उड़ी, खुलेंगे राज

ऐंग्लो-इटली फर्म अगुस्टा वेस्टलैंड मामले में सीबीआई को ब्रिटिश नागरिक क्रिस्चन मिशेल की कस्टडी मिलने से राजनीतिक हलकों में कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं.

111

NewDelhi : ऐंग्लो-इटली फर्म अगुस्टा वेस्टलैंड मामले में सीबीआई को ब्रिटिश नागरिक क्रिस्चन मिशेल की कस्टडी मिलने से राजनीतिक हलकों में कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं. खबरों के अनुसार मिशेल भारत में 25 साल तक हथियारों के कॉन्ट्रैक्ट के लिए लॉबिंग करता रहा है.  सूत्रों के अनुसार मिशेल की कस्टडी से रक्षा मंत्रालय के उन अधिकारियों के माथे पर बल पड़ गये हैं, जिनके नाम 2008 में हाथ से लिखे एक नोट में सामने आये थे.  बता दें कि मिशेल के प्रत्यर्पण से पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी सहित अन्य बड़े खिलाड़ी लाइम लाइट में आ गये हैं. इन खिलाड़ियों ने  3,727 करोड़ की डील अगुस्टा वेस्टलैंड के पक्ष में करने में बड़ी भूमिका निभाई थी.  मिशेल के कथित नोट के अनुसार (यह इटली की कोर्ट में दर्ज है) में कहा गया है कि 30 मिलियन यूरो लगभग 240 करोड़ रुपये भारतीय अधिकारियों और एयरफोर्स अधिकारियों में बांटे गये.

बजट ऐक्पेंडीचर नोट के शीर्षक के साथ 2008 में मिशेल के लंदन स्थित ऑफिस में यह नोट लिखा गया था.  इसमें कुछ शब़्द शॉर्ट फॉर्म में लिखे गये थे. इसमें डीसीएच, पीडीएसआर, डीजी मेन्ट और एफटीटी जैसे शब्द लिखे हुए हैं, जो एएफ (एयर फोर्स) हेडर के नीचे लिखे हैं.

Jmm 2

Fam मतलब त्यागी की फैमिली, एपी मतलब अहमद पटेल

इसमें एक अलग एंट्री FAM है. माना जा रहा है कि यह एसपी त्यागी के परिवार- उनके कजिन संजीव, राजीव और संदीप हैं.  इसमें लिखा है 6 मिलियन यूरो (लगभग 48 करोड़ रुपये) एएफ (एयरफोर्स) के लिए, 8.4 मिलियन यूरो (लगभग 67 करोड़ रुपये) BUR (ब्यूरोक्रेट्स), 3 मिलियन यूरो (लगभग 24 करोड़ रुपये) AP के लिए और 16 मिलियन यूरो (लगभग 128 करोड़ रुपये) Fam के लिए.  मिशेल के करीबी गुइडो हैश्के ने इटली के जांचकर्ताओं के सामने इस बात की पुष्टि की थी.  मिलान कोर्ट में भी उसने दावा किया कि मिशेल ने मुझे यह दस्तावेज दिखाये, जिसे उसने इस ऑपरेशन का बजट बताया.  उसने कहा था कि कि इस ऑपरेशन (चॉपर डील) के लिए यह खर्चा हो सकता है.

Related Posts

#CAB : मौलाना अरशद मदनी ने कहा, पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का नहीं, मुसलमानों को शामिल नहीं करने का विरोध

रोहिंग्या मुसलमानों को भी भारतीय नागरिकता देने की मांग करते हुए मौलाना मदनी ने कहा, ‘बर्मा (म्यांमा) भी पहले भारत का ही हिस्सा था

हैश्के ने अपने दावों में बताया कि एएफ मतलब एयरफोर्स, पीडीएसआर मतलब प्रिंसिपल डायरेक्टर एयर स्टाफ, एफटीटी मतलब फ्लाइट ट्रायल टीम, डीजी मेन्ट मतलब डीजी मेंटेनंस, सीवीसी मतलब सेंट्रल विजिलेंस कमिटी, डीजी एसीक्यू मतलब डायरेक्टर जनरल एक्विजिशन, जेएस एयर मतलब जॉइंट सेक्रटरी एयर, Fam मतलब त्यागी की फैमिली, एपी मतलब अहमद पटेल (पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार).

मिशेल की रक्षा मंत्रालय की गोपनीय फाइल तक भी पहुंच थी

सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मिशेल अक्सर भारत आता था.  जांचकर्ताओं के अनुसार शक इस बात से होता है कि 1993 के बाद मिशेल करीब 100 से भी ज्यादा बार भारत आया.  उसके रक्षा मंत्रालय और राजनीतिक गलियारों में भी संबंध थे.  सीबीआई का दावा है कि मिशेल की रक्षा मंत्रालय की गोपनीय फाइल तक भी पहुंच थी.  बता दें कि इटली की कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि हैश्के ने इस बात को भी स्वीकार किया है ये खर्चे मिशेल द्वारा इंडियन मिलिटरी, ब्यूरोक्रेसी और राजनीति के लिए किये. सीबीआई ने पिछले साल सितंबर में दाखिल अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि जिस समय भारतीय वायु सेना और रक्षा मंत्रालय के बीच 12 वीवीआईपी चॉपर्स को लेकर बातचीत अंतिम दौर में चल रही थी, उस समय मिशेल करीब 25 मौकों पर दिल्ली आया और अलग-अलग होटलों में रूका.  ये होटल- अशोका, क्लैरिजेस, होटल आईटीसी में रूका था.

Bharat Electronics 10 Dec 2019
इसे भी पढ़ेंः छह दिसंबर : अयोध्या छावनी में तब्दील, हिंदू संगठन शौर्य दिवस व मुस्लिम संगठन यौमे गम दिवस मनायेंगे

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like