JharkhandMain SliderRanchi

जनजातीय समुदाय से सीधी बातचीत करने आया हूं क्योंकि इनके बीच विपक्ष फैला रहा भ्रम- अमित शाह

Ranchi: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने रांची प्रवास के दौरान जनजातीय समुदाय के बुद्धिजीवियों से मुलाकात की. समाज के अलग-अलग तबकों से आये लोगों को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि उन्हे ये बात कहने में कोई हिचक नहीं है कि वे मिशन 2019 की चुनावी तैयारी के सिलसिले में झारखंड आये हैं. उन्होने कहा कि हमारी पार्टी ने जानबूझ कर जनजातीय संवाद का कार्यक्रम रखा क्योंकि जनजातीय समुदाय के बीच हाल के दिनों में कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही है. उन्होने कहा कि ऐसे मसलों पर सीधी बातचीत हो इसलिए वो यहां आये हैं. अमित शाह ने कहा कि विपक्ष ढंग का मुद्दा भी नहीं ढूंढ पा रहा, इसलिए कभी ये झूठ फैलाता है कि मोदी सरकार रिजर्वेशन खत्म कर देगी, तो कभी जनजातीय समुदाय के बीच इस झूठ को प्रचारित करता है कि हम उनकी जमीन छीन लेंगे, लेकिन ऐसा कुछ होने वाला नहीं है.

इसे भी पढ़ें-वरिष्ठ नेताओं के बयान का इशारा, झारखंड भाजपा के भीतर सब ठीकठाक नहीं

अगले चुनाव में ‘जीवन जीने की सरलता’ होगा हमारा मंत्र

इस दौरान अमित शाह ने नरेंद्र मोदी सरकार के चार साल का रिपोर्ट कार्ड रखा. उन्होंने जनधन योजना, उज्जवला योजना को सफल बताया. उन्होंने कहा कि अगली बार जब हम चुनाव में जाएंगे तो ‘जीवन जीने की सरलता’ हमारा मंत्र होगा. अमित शाह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि पिछले 70 सालों के शासन में जो उन्होंने नहीं किया, वह चार साल में मोदी सरकार ने कर दिखाया है.

पूरे देश में विकास विरोधी तबका सक्रिय- रघुवर दास

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूरे देश में विकास विरोधी तबका सक्रिय है. ये तबका कभी नहीं चाहता कि आदिवासी समुदाय विकास करे, क्योंकि समुदाय का विकास हो गया, वे शिक्षित हो गये तो इनकी दुकानदारी बंद हो जाएगी. ऐसे में आदिवासी समाज की ये जिम्मेदारी बनती है कि वो ऐसे लोगों की पहचान करे. उन्होंने कहा कि देश में 60 साल तक कांग्रेस का शासन रहा. इस दौरान आदिवासी समाज को सिर्फ वोट बैंक बनाकर इस्तेनमाल किया जाता रहा. पहली बार बीजेपी की वाजपेयी सरकार ने आदिवासी मंत्रालय बनाने का काम किया.

इसे भी पढ़ें- आखिरकार केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने मांग ली माफी, आरोपियों को माला पहनाने पर हो रही थी आलोचना

कड़िया मुंडा ने कहा पत्थलगड़ी का मुद्दा ‘राजनीतिक डाका’

खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा ने इलाके में हो रहे पत्थलगड़ी के मुद्दे को उठाया. उन्होने कहा कि आज पत्थलगड़ी की बात चल रही है. यह हमारी संस्कृति में डाका डाला जा रहा है. उन्होने कहा कि पत्थलगड़ी हमारी परंपरा है लेकिन ये कभी सरकार या राष्ट्र के खिलाफ इस्तेमाल किया जाएगा, इसकी कल्पना भी नहीं थी. कड़िया मुंडा ने कहा कि मौजूदा पत्थलगड़ी और कुछ नहीं बल्कि विपक्ष का मिशन 2019 जीतने का हथकंडा है. ये हमारी परंपरा पर राजनीतिक डाका है. जो लोग पत्थलगड़ी को हमारी परंपरा बताते हैं जरा उनके बारे में पता करें वे इसे मानते हैं या नहीं, या फिर सिर्फ राजनीति कर रहे हैं.
एक दिन के दौरे पर रांची आये अमित शाह वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनावों के साथ-साथ झारखंड विधानसभा चुनावों की तैयारियों की रणनीति पर संगठन के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button