न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

20 अगस्त तक करें किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन, 3 नवंबर को होगी परीक्षा

346

Ranchi: विज्ञान व प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन के लिए एप्लीकेशन सोमवार से शुरू हुआ. आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2019 है. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए प्रारम्भिक परीक्षा 3 नवंबर रविवार को ली जायेगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड अक्तूबर के दूसरे हफ्ते से डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें – एमएम कलबुर्गी हत्या मामले में एक और खुलासा, हत्यारों को ‘ट्रेनिंग कैंप’ में दिया गया था प्रशिक्षण

JMM

क्या है केवीपीवाइ

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाइ) की शरुआत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा 1999 में की गयी है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभावान विद्यार्थियों की खोज कर उन्हें बेसिक साइंस सब्जेकट्स में करियर बनाने लिए प्रोत्साहित करना है. इसमें चयनित उम्मीदवारों को प्री पीएचडी प्रोग्राम स्तर तक छात्रवृत्ति दी जाती है. इसके आयोजन की जिम्मेवारी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – मॉब लिंचिंग पर हाइकोर्ट सख्त, सरायकेला और रांची में हुए हंगामे पर सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन दो स्तर पर किया जाता है. पहले स्तर पर एप्टीट्यूट टेस्ट लिया जाता है. इसके लिए प्रारंभिक आवेदन आने के बाद सभी आवेदनों की स्क्रूटनी कर उम्मीदवारों को बुलाया जाता है. इसके बाद साक्षात्कार लिया जाता है. एप्टीट्यूट परीक्षा में सवाल अंग्रेजी व हिंदी भाषा में होंगे. छात्र दोनों भाषा में से किसी एक का चयन कर सकते हैं.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया तीन चरण में पूरी होगी. पहले चरण में उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को लॉग इन पासवर्ड दिया जायेगा. इस लॉग इन पासवर्ड की मदद से एप्लीकेशन को खोल कर व्यक्तिगत, एकेडमिक, परीक्षा सेंटर आदि के साथ आवेदक को अपना फोटो, हस्ताक्षर व मांगे गये दस्तावेज अपलोड करने होंगे. तीसरे व अंतिम चरण में एप्लीकेशन के साथ परीक्षा शुल्क देने होंगे. इसे इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट, क्रेडिट कार्ड से दिया जा सकता है. सामान्य व ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये व एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे. आवेदन शुल्क के साथ बैंकिंग शुल्क अलग से देना होगा.

इसे भी पढ़ें – बजट 2019-20 : मोदी सरकार ने SC-ST की शिक्षा पर खर्च होनेवाला फंड घटाया

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like