न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#B.Ed: 26 से होगा बीएड में नामांकन, विद्यार्थियों को दलाल दे रहे ऑफर, हमारे यहां लें एडमिशन, मैनेज हो जायेगा अटेंडेंस

4,763

Ranchi: राज्य के 136 बीएड कॉलेजों की तीन हजार से अधिक बची हुई सीटों पर फिर से नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने दे दिया है. नामांकन की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू होगी.

नामांकन शुरू होने से पहले ही प्राइवेट बीएड कॉलेजों के दलाल अटेंडेंस मैनेज करने की बात कह कर छात्रों को अपने-अपने कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

Jmm 2

इसे भी पढ़ें- देवेश, राज, अमित, सुशील, सुमित, दीपक, मंटू समेत कई ने बताये झारखंड की बदहाली के लिए जिम्मेदार कौन?

गौरतलब हो कि एनसीटीई ने जुलाई में नोटिस जारी कर कहा था कि टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में शिक्षक व अध्ययनरत विद्यार्थियों के अटेंडेंस पर ध्यान नहीं दिया जाता है. ऐसे में शिक्षकों व विद्यार्थियों का अटेंडेंस सुनिश्चित हो, इसके लिए सभी टीचर्स ट्रेनिंग संस्थानों में बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस सिस्टम लगाया जाये.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड की बदहाली के जिम्मेदार कौन, भाजपा या झामुमो ? पढ़ें, लोगों के विचार, आप भी लिखें..

Bharat Electronics 10 Dec 2019

एनसीटीई ने टीचर्स ट्रेनिंग संस्थानों को नोटिस जारी होने के 30 दिनों के अंदर बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस सिस्टम लगाने को कहा था. एनसीटीई ने अपने नोटिस में यह भी कहा था कि संस्थानों को शिक्षकों व विद्यार्थियों के अटेंडेंस को अपने वेबसाइट पर भी अपलोड करना है. और इसे सप्ताह के अंत तक वेबसाइट पर अपडेट करना है. एनसीटीई की ओर से तमाम टीचर्स ट्रेनिंग संस्थानों के अटेंडेंस की मॉनिटरिंग की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः#ElectionCommission ने हरियाणा-महाराष्ट्र में विस चुनाव का किया ऐलान, 21 अक्टूबर को वोटिंग, 24 को काउंटिंग

अधिकांश कॉलेजों की वेबसाइट में नहीं दिखता अटेंडेंस

एनसीटीई के आदेश के दो माह बीत जाने के बाद भी राज्य के 136 बीएड कॉलेजों में से अधिकांश ने अटेंडेंस के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम नहीं लगाया है. वहीं शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों की वेबसाइट पर भी अटेंडेंस नहीं दिखता है. हालांकि कॉलेजों का कहना है कि बायोमैट्रिक सिस्टम लगाने का काम किया जा रहा है. इसके बाद भी दलाल अटेंडेंस मैनेज करने की जिम्मेदारी ले रहे हैं. इसके लिए आठ से 10 हजार रुपये लगने की बात कह रहे हैं.

न्यूज विंग की हर खबर अब अपने मोबाइल पर सुनें

अटेंडेंस से असाइनमेंट तक होगा मैनेज

बोकारो, हजारीबाग व रामगढ़ के तीन बीएड कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने बताया कि मूल एकेडमिक फीस के अलावा 15 से 20 हजार रुपये अतिरिक्त देने से न केवल अटेंडेंस बल्कि असाइनमेंट, एजुकेशनल टूर, लेशन प्लान आदि सब मैनेज हो जायेगा. प्रतिनिधियों ने यहां तक कहा कि किसी तरह के निरिक्षण होने की स्थिति में दो दिन पहले आपको जानकारी दे दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें – #CVC की गाइडलाइन को ताक पर रख कर #JBVNL ने निकाला टेंडर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like