न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बंद के दौरान उपद्रवियों की CCTV से होगी निगरानी, 5000 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

उपद्रवियों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी

764

Ranchi : आगामी पांच जुलाई को विपक्षी दलों द्वारा बुलाए गए झारखंड बंद को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. इस दौरान विधि व्यवस्था बिगड़े नहीं इसके लिए पांच हजार जवानों को राज्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. सभी संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से उपद्रवियों पर नजर रखी जाएगी. उनका वीडियोग्राफी बनाया जाएगा. कोई भी पब्लिक या निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत उस पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. यह बातें सूचना भवन में प्रेस वार्ता के दौरान गृह कारा और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव एस के जी रहाटे ने कही.

5000 से अधिक जवान होंगे तैनात

प्रधान सचिव के मुताबिक विपक्ष द्वारा बुलाए गए झारखंड बंद को लेकर पुलिस ने राज्य के सभी जिलों के संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया है. इस दौरान उपद्रव से निपटने के लिए पांच हजार से ज्यादा पुलिस बल, दंडाधिकारी और रैप की कुल छह कंपनी, 3100 रक्षा वाहिनी के साथ टियर गैस और राइट कंट्रोल यूनिट की तैनाती की गई है.

इसे भी पढ़ें- मनरेगा : बकरी और मुर्गी का भी हक मार गये अधिकारी और बिचौलिये, डकार गये पौने तीन लाख रुपये

Trade Friends

कानून का उल्लंघन माना जाएगा सुप्रीम कोर्ट का अवमानना

प्रधान सचिव का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जबरदस्ती किसी पार्टी द्वारा बंद को लागू करना असंवैधानिक है. इस दौरान उपद्रवियों द्वारा कोई हिंसा होती है तो उसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना के तहत विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी.

सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर

प्रधान सचिव के मुताबिक सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस द्वारा सीसीटीवी और वीडियोग्राफी के माध्यम से निगरानी करने का आदेश दिया गया है ताकि हिंसा करने वालों के साथ पुलिस पूरे सबूत के साथ विधि सम्मत कार्रवाई करें. साथ ही सभी पीसीआर वाहन, थानों के मोबाइल वाहन व टियर गैस गन के साथ सभी जवानों को तैनात रहने का आदेश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- हाईकोर्ट के निर्देश पर त्रिवेणी सैनिक के एजीएम, सुरक्षा एजेंट सहित अन्य पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

सबका साथ, सबकी सुरक्षा, सबका विकास, यही है रघुवर सरकार

प्रेस वार्ता के दौरान डीजीपी डीके पांडे ने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरह विकास के मार्ग पर काम कर रही है. ऐसे में हिंसा फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई करना जरूरी है. उन्होंने इस दौरान सरकार के कार्यों की भी तारीफ की. उनका कहना था कि झारखंड राज्य सही तरह से विकास पर चले इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. सबका साथ, सबकी सुरक्षा, सबका विकास, यही है रघुवर सरकार.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like