न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शुरुआती कारोबार में #BSE में तेजी, डॉलर के मुकाबले रुपये में 16 पैसे की गिरावट

781

Mumbai: रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार 55 अंक बढ़कर 40,339.95 अंक पर पहुंच गया.

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 55.76 अंक यानी 0.14 प्रतिशत बढ़कर 40,339.95 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 13.60 अंक यानी 0.11 प्रतिशत चढ़कर 11,898.10 अंक पर पहुंच गया.

JMM

इसे भी पढ़ेंःपांकी विधानसभा क्षेत्रः दो दशक तक एक ही परिवार के पास रही बागडोर लेकिन बुनियादी सुविधा के लिए आज भी तरसते हैं लोग

सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, इंफोसिस, येस बैंक और एचडीएफसी बैंक में 5 प्रतिशत तक की तेजी आई.

इसके विपरीत वेदांता, हिंदुस्तान यूनिलीवर, हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस, ओएनजीसी और टाटा स्टील के शेयर दो प्रतिशत तक गिर गए.

शेयर बाजार के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 270.66 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 309.45 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध खरीदार रहे.

इसे भी पढ़ेंःसियाचिन में 19 हजार फुट की ऊंचाई पर हिमस्खलन, चार जवान समेत छह की मौत

अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर अनिश्चितताओं के बीच शंघाई, हांगकांग, सोल और तोक्यो में शेयर बाजारों में मिला-जुला रुख रहा.

रुपया 16 पैसे गिरकर 72 रुपये प्रति डॉलर पर

अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मांग बढ़ने और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 16 पैसे कमजोर होकर 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया.

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपया 71.97 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में सोमवार के बंद से 16 पैसे गिरकर 72 रुपये पर आ गया. रुपया सोमवार को 71.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandElection : समर्थक को टिकट नहीं मिलने से  नाराज सुबोधकांत नहीं पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like