न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#BSSC ने उर्दू निदेशालय में 1505 पदों पर निकाली बहाली, 30 नवंबर तक आवेदन

623

Ranchi : बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग (उर्दू निदेशालय) के अंतर्गत विभिन्न पदों पर बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. पदों की कुल संख्या 1505 है.

जिन पदों में बहाली करनी है, उसमें  राजभाषा सहायक (उर्दू), उर्दू अनुवादक और सहायक उर्दू अनुवादक के पद हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

JMM

आवेदन ऑनलाइन करना होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 है. वहीं पूरी तरह से भरे आवेदन को 04 दिसंबर 2019 तक जमा किया जा सकता है.

हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा. अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आवेदन करेंगे.

इसे भी पढ़ें : ‘तमन्ना’ के माध्यम से एनसीईआरटी व सीबीएसई दिखायेंगे करियर की राह

सहायक उर्दू अनुवादक

कुल पदों की संख्या 1294 है जिसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 518, एससी के लिए 207, एसटी के लिए 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 233, पिछड़ा वर्ग के लिए 155, पिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए 39 और इडब्ल्यूएस के लिए 129 पद हैं. उम्मीदवार स्कूली शिक्षा बोर्ड से उर्दू विषय में न्यूनतम 100 अंकों के साथ इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए.

उर्दू अनुवादक

कुल पदों की संख्या 202 है. इसमें अनारक्षित के लिए 81, अनुसूचित जाति के लिए 32, अनुसूचित जनजाति के लिए 02, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 37, पिछड़ा वर्ग के लिए 24, पिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए 06 और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 20 पद हैं. इस पद के लिए आवेदन करने वाले के पास यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से उर्दू विषय के साथ बैचलर या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए.

राजभाषा सहायक

कुल पदों की संख्या 09 है. इसमें अनारक्षित के लिए 03, अनुसूचित जाति के लिए 02, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 02, पिछड़ा वर्ग के लिए 01 और ईडब्ल्यूएस के लिए 01 पद है. यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से उर्दू विषय के साथ ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री धारी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : #Bokaro: पूर्व विधायक माधव लाल सिंह ने किया निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/इंटरव्यू में मिले परफॉर्मेंस के आधार पर किया जायेगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. सभी पदों के लिए अलग-अलग लिंक जारी किये गये हैं. लिंक को खोल कर उम्मीदवार दिये गये निर्देश का पालन करते हुए आवेदन करेंगे. आवेदन करते समय मांगे गये प्रमाण पत्रों की स्कैन कॉपी,हस्ताक्षर और फोटोग्राफ निर्धारित साइज के अनुरूप ही अपलोड करना होगा.

इसे भी पढ़ें : #Divyang और 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिए पहली बार पोस्टल बैलेट की व्यवस्था

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like