न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CBSE ने असिस्टेंट सेक्रेटरी से एनालिस्ट तक के 357 पदों के लिए निकाला आवेदन, 16 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन का मौका

1,090

Ranchi: सीबीएसई ने ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ के तहत 357 पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन निकाला है. जिन पदों में नियुक्ति होनी है, उसमें असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आइटी), एनालिस्ट (आइटी), जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर समेत अन्य कई पद है.

इन पदों में नियुक्ति के लिए ऑल इंडिया लेबल पर भर्ती परीक्षा ली जायेगी. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी होगी. इसे सीबीएसई की वेबसाइट से पूरा किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तारीफ 16 दिसंबर 2019 है.

इसे भी पढ़ेंः#GUMLA:  बसिया सीडीपीओ को एसीबी ने 25 हजार रुपये घूस लेते किया गिरफ्तार

पद के अनुसार है निर्धारित है योग्यता

ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ के तहत जिन पदों पर नियुक्तियां होनी है, उसके लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गयी है. ग्रुप ‘ए’ के तहत असिस्टेंट सेक्रेटरी के 14 पद हैं. इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. असिस्टेंट सेक्रेटरी (आइटी) के लिए कुल पद 07 है.

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए बीई/बीटेक(आइटी)/ एमएससी (आइटी)/ एमसीए की डिग्री होनी चाहिए. इस पद के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष है. एनालिस्ट (आइटी) के लिए 14 पद है.  इसके लिए बीई/बीटेक(आइटी)/ एमएससी (आइटी)/ एमसीए की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

ग्रुप ‘बी’ के तहत जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 08 पद हैं. इस पद में आवेदन करने के लिए हिंदी विषय में मास्टर डिग्री होने के साथ इंग्लिश एक मुख्य या वैकल्पिक विषय के रूप में होना चाहिये या डिग्री स्तर पर इंग्लिश मीडियम से परीक्षा दी होनी चाहिए.

इसके अलावा इंग्लिश में मास्टर डिग्री होने के साथ हिंदी एक मुख्य या वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ा हो या डिग्री स्तर पर हिंदी माध्यम से परीक्षा दी हो.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandElection: राम मंदिर, अनुच्छेद 370 के जिक्र के साथ अमित शाह का चुनावी शंखनाद

सीनियर असिस्टेंट के 60 पद हैं. ग्रेजुएट आवेदक जिसके शॉर्टहैंड स्पीड 120 शब्द प्रतिमिनट या इंग्लिश टाइपिंग गति 40 शब्द प्रतिमिनट हो आवेदन कर सकते हैं. आवेदक की अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए.

स्टेनोग्राफर के लिए 25 पद हैं. इसके लिए स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. अकाउंटेंट के 06 पद हैं. इसमें आवेदन करने वाले के पास अकाउंट्स/ कॉमर्स विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही आवेदक के पास तीन साल का कार्यानुभव होना चाहिए.

जूनियर असिस्टेंट के 204 पद हैं. इसमें आवेदन करने वाले के पास 12 वीं की डिग्री होने के साथ कंप्यूटर में इंग्लिश टाइपिंग गति 35 शब्द प्रति मिनट हो या हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट हो. जूनियर अकाउंटेंट के 19 पद हैं. अकाउंट्स/ कॉमर्स में स्नातक संबंधित कार्यक्षेत्र में कम से कम एक साल काम करने का अनुभव रखने वाले आवेदन कर सकते हैं.

सीबीएसई के इन जोन में होगी नियुक्ति

– दिल्ली/ नोएडा
– देहरादून/ पंचकुला/ चंडीगढ़
– इलाहाबाद/ पटना
– भुवनेश्वर/ गुवाहाटी
– चेन्नई/ त्रिवेंद्रम
– पुणे/ बेंगलुरु
– अजमेर/ भोपाल

चयन प्रक्रिया व आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा/स्किल टेस्ट/साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा. आवेदन के लिए  सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को ग्रुप ए पदों के लिए 1500 रुपये और ग्रुप बी पदों के लिए 800 रुपये देने होंगे. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

इसे भी पढ़ेंःडबल इंजन की सरकार ने दो साल में बंद किये 4532 सरकारी विद्यालय, 2300 प्राइवेट स्कूलों को दे दी मान्यता

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like