न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CBSE ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का मार्किंग स्कीम व परीक्षा पैटर्न किया जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड

1,023

Ranchi: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने फरवरी-मार्च में होने जा रही 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों की बेहतर तैयारी के लिए मार्किंग स्कीम व विषयों के सैंपल पेपर वेबसाइट पर जारी किये हैं.

विद्यार्थी सीबीएसई की वेबसाइट से मार्किंग स्कीम व सैंपल पेपर को डाउनलोउ कर सकते हैं. इस मार्किंग स्कीम और सेंपल पेपर की मदद से स्टूडेंट्स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल जायेगी. ये उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे.

Jmm 2

इसे भी पढ़ें- झारखंड की बदहाली के जिम्मेदार कौन, भाजपा या झामुमो ? पढ़ें, लोगों के विचार, आप भी लिखें..

ऑब्जेक्टिव सवाल के पैटर्न में होगा बदलाव

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में सुधार के लिए वर्ष 2020 में होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव सवालों के पैटर्न में बदलाव करेगा.

बोर्ड परीक्षा में छह तरह के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे. ऑब्जेक्टिव सवाल का बदला हुआ पैटर्न न केवल बोर्ड परीक्षा में बल्कि प्री-बोर्ड में भी नजर आयेगा.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए इसकी तैयारी के लिए प्री-बोर्ड में भी इस तरह के सवाल को शामिल किया गया है. सीबीएसई के मुताबिक 2020 की बोर्ड परीक्षा में 20 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे.

सीबीएसई सिटी कॉर्डिनेटर मनोहर लाल के अनुसार अभी तक कुछ ही विषयों में ऑब्जेक्टिव सवाल प्रश्न पूछे जाते थे. इस साल से हर विषय में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें- मुंगेर में हाइ प्रोफाइल डबल मर्डरः #RJDMLA की भतीजी का बॉयफ्रेंड के साथ मिला शव

ऐसे होंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

  • मल्टीपल च्वाइस : इसमें एक सवाल होगा जिसके उत्तर के लिए चार दिये गये विकल्पों में एक सही होगा.
  • मल्टीपल रिस्पांस : इसमें एक सवाल और चार विकल्प होगें. चारों विकल्प में एक से अधिक उत्तर सही होंगे. मल्टीपल रिस्पांस वाले प्रश्न अधिकतर प्रतियोगी परीक्षा की प्रवेश परीक्षा में पूछे जाते हैं.
  • रिक्त स्थान भरें : इसमें कुछ वाक्य दिये जाते हैं, जिनमें एक या ज्यादा रिक्त स्थान होते हैं. सही शब्द भरने होते हैं.
  • सही और गलत : इसमें कुछ स्टेटमेंट या वाक्य लिखे होते हैं, जिन्हें सही या गलत बताना होता है.
  • मैचिंग करने वाले सवाल : इसमें दो कॉलम दिये जाते हैं. पहले कॉलम का सही जवाब दूसरे कॉलम में होता है. उन्हें मिलान करना होता है.
  • रीजन : इसमें एक स्टेटमेंट होता है और उसके कारण में उसकी व्याख्या होती है कि क्यों बोला गया है. छात्रों को दोनों वाक्यों को पढ़ना होगा और यह देखना होगा कि दोनों सही है या नहीं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like