न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कॉलेजियम ने झारखंड उच्च न्यायालय के तीन न्यायाशीधों को स्थायी बनाने की सिफारिश की

276

New Delhi: उच्चतम न्यायालय की कॉलेजियम ने बुधवार को झारखंड उच्च न्यायालय के तीन अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थायी न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की.

कॉलेजियम ने जिन अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थायी न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है उनमें न्यायमूर्ति राजेश कुमार, न्यायमूर्ति अनुभा रावत चौधरी और न्यायमूर्ति कैलाश देव शामिल हैं.

JMM

शीर्ष अदालत के तीन वरिष्ठतम न्यायाधीशों की कॉलेजियम ने रिकार्ड पर उपलब्ध सामग्री पर विचार करने के बाद यह निर्णय लिया. यह कॉलेजियम उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए उनके नामों का चयन और सिफारिश करती है.

इसे भी पढ़ें – #BJP और #AJSU ने Post Alliance के लिए खुला छोड़ा है रास्ता !

दूसरी ओर, शीर्ष अदालत के पांच न्यायाधीशों की कॉलेजियम उच्चतम न्यायालय के लिए न्यायाशीशों के नामों का चयन और सिफारिश करती है.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

न्यायमूर्ति आर भानुमति बनी हैं कॉलेजियम की नयी सदस्य

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई के 17 नवंबर को प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद न्यायमूर्ति आर भानुमति पांच सदस्यीय कॉलेजियम की नयी सदस्य बनी हैं. न्यायमूर्ति रूमा पॉल के बाद 13 साल के अंतराल पर कॉलेजियम में शामिल होनेवाली वह महिला न्यायाधीश हैं.

शीर्ष अदालत की नयी कॉलेजियम में प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति आरएफ नरीमन और न्यायमूर्ति भानुमति शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें – #Jharkhand_election जानिये पहले चरण की 13 सीटों पर किस पार्टी और किस उम्मीदवार की क्या है स्थिति

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like