JamshedpurJharkhand

#Jamshedpur के 2500 घरों में पाइपलाइन से पहुंचने लगी कुकिंग गैस, वाहनों के लिए बन रहे CNG स्टेशन

Abinash Mishra

Jamshedpur : जमशेदपुर में महानगरों की तर्ज पर घरों में कुकिंग गैस की सप्लाइ होने लगी है. करीब 2500 घरों में यह सुविधा पहुंच गयी है.

इसका औपचारिक उद्घाटन शुक्रवार को सीएम रघुवर दास और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे.

125 किलोमीटर पाइपलाइन बिछेगी  

शहर में वाहनों के लिए सीएनजी स्टेशन भी बनेंगे. पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी) कुकिंग के लिए होगी जबकि कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) वाहनों के लिए. दोनों गैसें दूसरे सभी इंधनों से करीब 30 फीसदी सस्ती हैं.

पूर्वी सिंहभूम जिले में आम उपभोक्ता के साथ-साथ उद्योग भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

फिलहाल कैसकेड (विशेष वाहन) के जरिये पटना से जमशेदपुर गैस की सप्लाइ हो रही है. लेकिन दिसंबर 2020 तक पाइपलाइन के जरिये गैस जमशेदपुर पहुंचने लगेगी. इसके लिए पुरुलिया–जमशेदपुर के बीच 125 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने के काम शुक्रवार को शुरू हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव 2019 : रांची और तमाड़ सीटों पर जेएमएम की राह मुश्किल

कैसे मिलेगी कुकिंग गैस

गेल इंडिया शहर के 11 जगहों पर चार्जिग स्टेशन बना रही है. सोनारी एरिया में एक स्टेशन बन भी गया है जिससे 2500 घरों को सप्लाइ शुरू हो गयी है. एक साल में घरेलू गैस की सप्लाइ 25000 घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य़ है.

कंपनी उम्मीद कर रही है कि आने वाले कुछ वर्षों में एक लाख घरों में गैस कनेक्श्न लग जायेंगे. इन चार्जिंग स्टेशनों से पाइप के जरिये कुकिंग गैस किचन तक पहुंचेगी. हर घर में एक मीटर लगेगा जिसकी रीडिंग के हिसाब से उपभोक्ताओं को भुगतान करना होगा.

हालांकि कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को करीब 6500 रुपये जमा करने होंगे जिसमें से 5000 रिफंडेबल होगा और एक हजार रुपये बिल में एडजस्ट होंगे.

उपभोक्ताओं को इसके लिए प्रति क्यूबिक लीटर करीब 35.50 रुपये चुकाने होगें. पाइप फटने या किसी कारण पाइप से गैस सप्लाइ नहीं मिलने पर इमरजेसी गैस व्हीकल से गैस सप्लाइ होगी.

इसे भी पढ़ें : #Jharkhand में जानलेवा बन रही हवा, औसतन 4.5 साल कम हो गयी लोगों की औसत उम्र

कैसे होगी सीएनजी सप्लाइ

सीएनजी के लिए शहर के अंदर 11 जगहों पर गैस स्टेशन बनाये जाएंगे. इसमें एक स्टेशन मानगो में बनकर तैयार है. इसके अलावा जुगसलाई, एक्सएलआआई, शास्त्रीनगर और साकची में एक-एक स्टेशन होंगे.

दो गैस स्टेशन टेल्को एरिया में बनेंगे. गेल इंडिया ने टाटा और नगर निगम के साथ मिलकर जमीन चिह्नित भी कर ली है.

गेल की कोशिश है कि सारे स्टेशनों के लिए जमीन मिले लेकिन भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पेट्रोल पंप पर भी गैस स्टेशन खोलने का प्रावधान है.

पहले तो कंपनी खुद अपना गैस स्टेशन लगायेगी लेकिन डिमांड बढ़ने पर डीलर्स के जरिये भी सप्लाइ हो सकेगी. बाजार में इसकी कीमत प्रति किलो 68 रुपये के आसपास रहेगी.

कितनी सुरक्षित है सीएनजी-पीएनजी

गेल का दावा है कि दूसरे इंधनों के मुकाबले सीएनजी और पीएनजी ज्यादा सुरक्षित होंगी. इसीलिए इसे ग्रीन गैस भी कहा जाता है. दिल्ली इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

दोनों गैसें हवा से हल्की होती हैं, लिहाजा रिसाव की स्थिति में जमीन पर नहीं बैठती बल्कि हवा में घुलकर उपर उठ जाती हैं.

इसमें सल्फर, लेड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे जहरीले केमिकल नहीं होते जिससे वाय़ु प्रदुषण का खतरा भी दूसरे इंधन से बेहद कम है.

इसे भी पढ़ें : #CabinetDecision: आंगनबाड़ी सेविका, सहायिकाओं का बढ़ा मानदेय, शहरी निकाय कर्मियों को भी सातवें वेतनमान का लाभ

Related Articles

Back to top button