न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

देवघर: छह साइबर अपराधी गिरफ्तार, विशिंग कॉल्स कर करते थे धोखाधड़ी

735

Deoghar: देवघर पुलिस ने रविवार को कार्रवाई करते हुए छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी एसपी नरेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर पुलिस की टीम ने किया.

पुलिस ने मोहनपुर और मधुपुर थाना क्षेत्र से इन अपराधियों को गिरफ्तार किया.  गिरफ्तार साइबर अपराधियों में राहुल कुमार उर्फ राजा, संतोष दास, पप्पू दास, रमेश दास, मुकुंद दास और नीरज दास शामिल हैं.

JMM
बरामद सामान

अपराधियों के फोन से विशिंग कॉल और संदिग्ध यूपीआइ पंजीकरण और लेनदेन का विवरण पाया गया है. इनके पास से 13 मोबाइल, पांच पासबुक, दो एटीएम कार्ड और एक लैपटॉप बरामद किया गया है. इन लोगों ने लाखों रुपये की साइबर ठगी की है.

इसे भी पढ़ें- भाजपा रखे अपना टिकट, पार्टी ने जिसे प्रतीक बनाया है, मैं उसके खिलाफ ही क्षेत्र में चुनाव लड़ूंगा:  सरयू राय

विशिंग कॉल्स कर करते थे धोखाधड़ी

Related Posts

पलामू: मानदेय के नाम पर चेक का लॉलीपॉप, बकाया साढ़े तीन लाख, मिला 6 हजार का चेक

जिस अकाउंट का चेक, उसमें पैसे नहीं-बैंकों का चक्कर लगाकर परेशान हैं कमी.

साइबर अपराधी विशिंग कॉल्स कर धोखाधड़ी करते थे. विशिंग कॉल्स वास्तव में फोन कॉल के जरिये की जाने वाली धोखाधड़ी है. जिसमें धोखाधड़ी करने वाला व्यक्ति संभावित शिकार को फोन कर खुद को किसी बड़ी कंपनी या बैंक जैसे संस्थान का प्रतिनिधि बताता था और कस्टमर आइडी, बैंक एकाउंट नंबर, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, एटीएम पिन, ओटीपी, सीवीवी और अन्य गोपनीय जानकारियां हासिल करने की कोशिश करता था. जानकारी मिलने के बाद ये अपराधी लोगों के पैसे निकाल लिया करते थे.

इसे भी पढ़ें- #jharkhandElection: कांके, बोकारो में कांग्रेस उम्मीदवार पर मंथन, बदले जा सकते हैं प्रत्याशी!

देवघर से एक महीने में 25 साइबर अपराधी गिरफ्तार

साइबर अपराधियों का सबसे बड़ा ठिकाना जामताड़ा था. जब देशभर की पुलिस इन अपराधियों को पकड़ने के लिए जामताड़ा पहुंचने लगी तो ये अपना नया ठिकाना गोड्डा, देवघर और धनबाद को बनाने लगे. इन जिलों से हाल के दिनों में अपराधियों की गिरफ्तारी इस बात की पुष्टि करती है.

देवघर पुलिस की कार्रवाई साइबर अपराधियों के खिलाफ लगातार जारी है. पिछले एक महीने के दौरान देवघर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 25 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like