न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#ExamTips: एक जनवरी से शुरू होगा क्लैट 2020 रजिस्ट्रेशन, पिछले साल के प्रश्नों से सीख लेकर करें तैयारी

608

 

लेखक : सुबोध कुमार
निदेशक, सुबोध लॉ क्लासेस, रांची
8271932310 (शहीद चौक, रांची)

NW Desk: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2020 के लिए संभावित तारिख जारी कर दी गयी है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक जनवरी से शुरू होगी.

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आठ मई को जारी की जायेगी. वहीं परीक्षा 22 मई को देशभर के विभिन्न चिन्हित परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जायेगी. परीक्षा के माध्यम से 21 लॉ स्कूलों में दाखिला लेने का मौका मिलेगा.

Trade Friends

विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रत्येक साल आवेदकों की संख्या बढ़ने की वजह से परीक्षा जटिल होती जा रही है. ऐसे में बेहतर जानकारी और तैयारी के साथ विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होना होगा.

क्लैट परीक्षा के प्रश्न पांच सेगमेंट में बंटे होते हैं. इन सेगमेंट्स को हल करने के लिए विद्यार्थियों को पिछले साल के प्रश्नों से सीख लेकर तैयारी करने की जरूरत है. इससे सफल होने और बेहतर रैंक हासिल करने में आसानी होगी.

इसे भी पढ़ें- #Parliament में और मजबूत हुई मोदी सरकार, राज्यसभा में बहुमत की ओर NDA

तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

– बीते साल के प्रश्नपत्र से हर सेगमेंट को बारी-बारी से समझे.
– अलग-अलग सेगमेंट से किन – किन टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं इन्हें चिन्हित कर ले.
– जिन टॉपिक्स से पूछे गये प्रश्नों का दोहराव हर साल होता है, उन्हें चिन्हित कर लें.
– जेनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स का क्या रूख रहा है.
– इंग्लिश में ग्रामर से संबंधित प्रश्नों के पैटर्न को समझना जरूरी है.
– मैथ्स के किन चैप्टर से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं, उन्हें हल करना शुरू कर दें.
– कम से कम पांच साल के प्रश्नपत्र से तैयारी करें.

इसे भी पढ़ें- #RTIAct में संशोधन के बाद मुख्य सूचना आयुक्त, सूचना आयुक्तों का कद घटाने की तैयारी में मोदी सरकार, ड्राफ्ट तैयार

इस तरह से करें अलग-अलग सेगमेंट की तैयारी

लीगल सेगमेंट: 2019 में हुई क्लैट परीक्षा में ज्यादातर उलझाने वाले प्रश्न लीगल सेगमेंट में पूछे गये थे. प्रश्नों में इस्तेमाल हुए शब्द बहुत ट्रिकी थे. जिससे विद्यार्थियों को प्रश्न समझने में परेशानी हुई और गलत मतलब समझने की वजह से उत्तर गलत हो गये थे.

इस साल लीगल जेनरल नॉलेज से प्रश्न नहीं पूछे गये थे. लीगल सेगमेंट में लॉ ऑफ कांट्रेक्ट से 18, क्रिमिनल लॉ से 11 प्रश्न और विभिन्न कानूनों से नौ प्रश्न पूछे गये थे.

लीगल सेगमेंट के ट्रेंड से यही पता चलता है कि लॉ ऑफ कॉन्ट्रेन्ट और क्रिमीनल लॉ पर विशेष ध्यान देना होगा, कानून से संबंधित प्रश्न ज्यादा पूछे गये थे.

जेनरल नॉलेज: इस सेगमेंट में ज्यादातर प्रश्न करेंट अफेयर्स से पूछे गये थे. इस सेगमेंट में 50 अंक के सवाल होते हैं. इनमें से ज्यादातर प्रश्न पिछले कुछ साल के करेंट अफेयर्स से पूछे जाते हैं.

ऐसे में स्पोर्टस करेंट अफेयर्स से दो, राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स से सात, आर्थिक विकास से सात, साईट करेंट अफेयर्स से सात, इंटरनेशनल करेंट अफेयर्स से सात, विभिन्न ऑवार्ड से छह, संविधान से दो प्रश्न पूछे गये थे.

इंग्लिश: इंग्लिश में 40 प्रश्न 40 अंक के पूछे जाते हैं. इंग्लिश के प्रश्नों में पैसेज से 10 प्रश्न, फॉरेन शब्द से 5 प्रश्न, मुहावरे से 5 प्रश्न, स्पेलिंग से 5 प्रश्न, पारा जंबल से 5 प्रश्न, वाक्य शुद्धिकरण से 10 प्रश्न पूछे जाते थे.

इसे भी पढ़ें- सीएम के गृह जिले में हो रहा #PMAwasYojna की जमीन पर कब्जा, अतिक्रमण के कारण ढाई हजार की जगह अब बनेंगे कवेल 1100 मकान

लॉजिकल रीजनिंग: इस सेगमेंट में 40 अंक के प्रश्न इन चेप्टरों से आये थे. इसमें अरेन्जमेंट से 14 प्रश्न, ब्लड रिलेसन से 1 प्रश्न, कोडिंग-डीकोडिंग से 2 प्रश्न, नंबर सीरिज से 4 प्रश्न, अल्फा-न्यूमीरिक सीरिज से 2 प्रश्न, अल्फाबेट सीरिज से 1 प्रश्न, डायरेक्शन से 1 प्रश्न, ऑड वन आउट से 4 प्रश्न, एनालॉजी से 3 प्रश्न, सिलोगिजम से 5 प्रश्न. रीजनिंग के क्षेत्र में लॉजिकल रीजनिंग के सारे प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें.

मैथ्स: 20 अंक के मैथ्स सेगमेंट में इन चेप्टरों से प्रश्न पूछे गए थे. सिम्पल इंटरेस्ट से 2 प्रश्न परसेन्टेज, प्रॉफिट एण्ड लॉस से 3 प्रश्न, रेसीयो से 2 प्रश्न, टाईम एवं वर्क से 5 प्रश्न, अल्जबेरा से 2 प्रश्न, नंबर सिस्टम से 1 प्रश्न, मेन्सूरेसन से 1 प्रश्न, क्लोक से 1 प्रश्न, क्लेंडर से 2 प्रश्न. इसलिए मैथ्स में इन्हीं सब चेप्टरों पर अपना ध्यान केंद्रीत करें.

kanak_mandir

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like