न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दो साल में 10 गुना बढ़ गये जाली नोट, कांग्रेस ने कहा, #Demonetisation की आड़ में  हुआ भ्रष्टाचार  

नोटबंदी का असली मकसद क्या था? जनता अभी तक नहीं जान पायी  है.  नोटबंदी की आड़ में कौन सा भ्रष्टाचार हुआ है?

151

NewDelhi :कांग्रेस नकली नोटों के प्रचलन में बढ़ोत्तरी की खबरों के सामने आने पर सरकार पर हमलावर हो गयी है.  लाइव हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार  पिछले दो सालों में नकली नोट दस गुना बढ़ गये हैं.  कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने  इस रिपोर्ट को ट्वीट कर सरकार पर नोटबंदी की आड़ में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

जान लें कि नोटबंदी हुए दो साल से ज्यादा हो चुके हैं. लेकिन कांग्रेस आज भी इस मामले में मोदी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है. इस क्रम में रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को इस रिपोर्ट की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, साहेब का फरमान आया . लाइन में लग जाओ, जनता लाइन में लग गयी.  उसके बाद भी ऐसे  हालात क्यों पैदा हुए? कहा कि नोटबंदी का असली मकसद क्या था? जनता अभी तक नहीं जान पायी  है.  नोटबंदी की आड़ में कौन सा भ्रष्टाचार हुआ है?

PM के जन्मदिन पर BJP ने AIIMS से की सेवा सप्ताह की शुरुआत, बांटे फल, की सफाई
Trade Friends

एक साल में 500 के नकली नोटों में 121% की बढ़ोतरी  : रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार  RBI ने कुछ दिन पहले माना था कि 500  और 2,000 रुपये के नकली नोटों का प्रचलन 2018-19 के दौरान 121 प्रतिशत और 21.9 प्रतिशत बढ़ गया है. रिपोर्ट के अनुसार एक साल में 500 के नकली नोटों में 121% की बढ़ोतरी हुई है.  2016-17 में 500 के जाली नोट केवल 199 मिले थे.  2018-19 में यह संख्या 22 हजार पहुंच गयी.  पिछले दो वर्षों में दो हजार रुपये के जाली नोटों की संख्या में भी 22 फीसदी का इजाफा हुआ है.

500 और 2000 के नोट के अलावा 10, 20 और 50 के नोट भी नकली आने लगे हैं.  रिजर्व बैंक की रिपोर्ट कहती है केवल एक साल में 10, 20, और 50 रुपये में पाये गये जाली नोटों में 20.2, 87.2 और 57.3% की बढ़ोतरी हो गयी. पिछले दो साल में छोटी करेंसी में नकली नोटों की संख्या चार गुना तक बढ़ गयी है. जान लं कि  नोटबंदी के दौरान सरकार ने दावा किया था कि इसके बाद जाली नोट लगभग खत्म हो जायेंगे लेकिन आरबीआई कि रिपोर्ट के बाद कांग्रेस  बार फिर सरकार पर हमलावर हो गयी है.

इसे भी पढ़ें- NCP नेता उदयन राजे भोंसले ने थामा BJP का हाथ, अमित शाह की मौजूदगी में हुए पार्टी में शामिल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like