न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेजन के जंगलों में भीषण आग, दक्षिणी अमेरिका के नौ देश प्रभावित, जी7 शिखर सम्मेलन में चर्चा

ब्राजील में अमेजन के वर्षा वनों में इतनी भीषण आग लगी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस आग को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है.  

155

Paris :   फ्रांस के तटीय शहर बिआरित्ज में सोमवार को जी7 शिखर सम्मेलन संपन्न हो गया , जिसमें सदस्य देशों के बीच अमेजन के वर्षावन में आग सहित दुनिया के सामने पेश समस्याओं पर चर्चा हुई, जान लें कि पिछले एक दशक में पहली बार ब्राजील में अमेजन के वर्षा वनों में इतनी भीषण आग लगी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस आग को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है.

ब्राजील के उत्तरी हिस्से में स्थित राज्य रोरैमा, एक्रे, रोंडोनिया, पारा, माटो ग्रोसो और अमेजोनास इससे बुरी तरह से प्रभावित हैं. आग की घटनाओं में रोराइमा में 141%, एक्रे में 138%, रोंडोनिया में 115% और अमेजोनास में 81% वृद्धि हुई है. जबकि दक्षिण में मोटो ग्रोसो डूो सूल में ये घटनाएं 114% तेजी से बढ़ी हैं. ब्राजील में आपातकाल की घोषणा की गयी है.

JMM

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कई उपग्रहों ने इसकी तस्वीरें भी ली हैं

Related Posts

#PramilaJaipal ने अमेरिकी संसद में कश्मीर में संचार प्रतिबंध खत्म करने, बंदियों को रिहा करने का प्रस्ताव रखा

इस प्रस्ताव को कंसास के रिपब्लिकन सांसद स्टीव वाटकिंस के रूप में केवल एक सदस्य का समर्थन प्राप्त है.यह एक केवल एक प्रस्ताव है, जिस पर दूसरे सदन में वोट नहीं किया जा सकता और यह कानून नहीं बनेगा.

इस आग से निकलने वाले धुएं का असर दक्षिणी अमेरिका के नौ देशों में देखने को मिल रहा है. आग से पैदा हुए धुएं की वजह से पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है.  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कई उपग्रहों ने इसकी तस्वीरें भी ली हैं. दक्षिणी अमेरिका के 9 देशों में इसका सीधा असर पड़ रहा है.

19 अगस्त को आग वाली जगह से 2735 किमी दूर स्थित साओ पाओलो शहर दिन में एक घंटे के लिए अंधेरा छा गया था. अंधेरा जंगलों से निकले धुएं से हुआ था. ब्राजील के सरकार के आंकड़ों को माने तो इस साल जनवरी से लेकर अब तक अमेजन के जंगलों में आग की 75 हजार घटनाएं दर्ज की गयी हैं.

आग से बड़ी मात्रा में कार्बन डाईऑक्साइड पैदा हो रही है. इस साल 228 मेगाटन  कार्बन   डाईऑक्साइड पैदा हुई है. यह 2010 के बाद सबसे ज्यादा है. जहरीली गैस कार्बन मोनो ऑक्साइड भी पैदा हो रही है. यह दक्षिणी अमेरिका के तटीय इलाकों तक पहुंच चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः हांगकांग में चीन के खिलाफ रैली, हिंसक प्रदर्शन, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े,  36  गिरफ्तार 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like