न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#NewTrafficRule घर पर ही भूल गये DL, RC तो No Problem, digi locker नहीं कटने देगा चालान

1,025

Ranchi: New Traffic Rule के तहत गाड़ी के पेपर नहीं रहने पर भारी-भरकम जुर्माना परिवहन विभाग को देना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड घर पर भूल गए हैं तो भी जुर्माने से बच सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः#JPSC की कार्यशैली पर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं छात्र, पढ़ें-क्या कहा छात्रों ने…. (छात्रों की प्रतिक्रिया का अपडेट हर घंटे)

गाड़ी में आपको प्रदूषण प्रमाण पत्र और इंश्योरेंस के कागजात रखने होंगे. डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) और आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) आप अपने स्मार्ट फोन में रख सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस को आप अपने फोन में मौजूद डीएल और आरसी दिखाकर आप चालान कटने से बच सकते हैं

डिजि लॉकर का ऐसे करें इस्तेमाल

Trade Friends

अपने स्मार्टफोन की प्ले स्टोर में जाकर सबसे पहले डिजि लॉकर एप्स डाउनलोड करें. इसमें अपने आधार नंबर के साथ लॉगिन करें. आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसके बाद आप डिजि लॉकर से अपने वेरीफाइड डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंःपांच जिले की पुलिस के लिए अमन श्रीवास्तव को पकड़ना बनी चुनौती, खुफिया तंत्र फेल या फिर पुलिस है लापरवाह

सबसे पहले आपके एलपीजी गैस कनेक्शन के कागजात डाउनलोड हो जाएंगे. यहां से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर और पैन कार्ड की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. डिजि लॉकर की तरफ से इश्यू सभी कागजात कहीं भी मान्य होंगे.

राज्य परिवहन आयुक्त में अगस्त माह में सभी जिला परिवहन पदाधिकारी, ट्रैफिक डीएसपी सहित दूसरे संबंधित विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि डिजि लॉकर से इशू डीएल और आरसी मान्य कागजात के रूप में माना जायेगा. यह आदेश पूरे राज्य में लागू है.

इसे भी पढ़ेंः#EconomicSlowDown लगातार 10वें महीने यात्री वाहनों की बिक्री घटी, अगस्त में 31.57 प्रतिशत की गिरावट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like