न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गिरिडीहः मुख्यमंत्री ने की सुकन्या योजना की शुरुआत

1,361

Giridih:  उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत रविवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. झंडा मैदान में आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लिंगानुपात में अंतराल को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के पानीपत जिले से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शुरुआत की थी. इस योजना की तरह झारखंड में भी सुकन्या योजना की शुरुआत की गयी. देश में बेटियों की हो रही कमी के कारण इस योजना को लाना पड़ा. कहा कि इस योजना से एक घर की एक बेटी को 70000 रुपया तक अनुदान दिया जायेगा. कहा कि लिंगानुपात में कमी का मूल कारण कन्या की भ्रूण में हत्या कर दिया जाना है. कहा कि अस्पताल में भ्रूण हत्या होती है, तो उस अस्पताल का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जायेगा. भ्रूण हत्या करने वाले चिकित्सक को जेल भेजा जायेगा.

किसानों को मिल रहा है अनुदान

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना से 5 एकड़ की भूमि पर केंद्र सरकार खेती के लिए 6000 रुपये का अनुदान दे रही है. जबकि झारखंड सरकार नए मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना से एक एकड़ या उससे नीचे की जमीन पर 5000 रुपये का अनुदान दे रही है. अधिकतम 5 एकड़ तक की जमीन पर किसानों को राज्य सरकार 25000 रुपया देगी. जबकि केंद्र से मिलने वाले 6000 रुपया मिलाकर कुल 31000 रुपया का अनुदान मिलेगा.

Trade Friends

600 की जगह 1000 रुपया मिलेगी पेंशन

पेंशन के लाभुकों को पहले 600 रुपया उसके खाते में जाता था. अब उसे बढ़ाकर 1000 कर दिया गया है. विधवा पेंशन के अलावा विधवाओं को अंबेडकर आवास योजना, बिरसा मुंडा आवास योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी दिये जायेंगे. राज्य के एक लाख 30 हजार दिव्यांगों को भी पेंशन के रूप में 1000 रुपये सरकार दे रही है.

गरीब के खाते में पहुंचता है सौ में सौ रुपया 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त भारत बना है. पहले दिल्ली से 100 रुपये चलता था तो गांव में 15 रुपया पहुंचता था. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली से एक 100 रुपया चलता है तो गरीबों के खाते में 100 रुपया ही पहुंचता भी है. कहा कि कांग्रेस ने देश में 55 सालों तक यहां की जनता को वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया. इसी तरह राज्य में 14 सालों तक बनी पार्टियों ने शासन कर जनता को छला.

महिलाओं को मिल रहा है 

Related Posts

500 मेगावाट के पावर प्लांट को दो माह बाद किया गया लाइटअप, ऐश पौंड के लिए जगह का संकट

सीसीएल की बंद खदानें नहीं मिलीं तो बंद हो सकते हैं बोकारो थर्मल एवं चंद्रपुरा के पावर प्लांट : बीएन साह

भू राजस्व एवं पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि केंद्र की मोदी और राज्य की रघुवर सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में लगातार प्रयास किया है. महिलाओं के नाम 50 लाख रुपये तक की जमीन की रजिस्ट्री मात्र एक रुपये में करने की योजना लाकर सरकार ने महिलाओं का सम्मान किया है.

सुकन्या योजना के 4402 लाभुकों को मिला लाभ

महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से अंत्योदय कार्ड धारी परिवार को लाभ दिए जायेंगे. उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में इस योजना से 33 हजार 537 बालिकाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के लिए उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल स्तर पर 33 हजार 676 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. रविवार को इस योजना से 4402 लाभुकों के खाते में राशि भेजी जा रही. कहा कि इस योजना से कुल 7 किस्तों में लाभूक के खाते में ₹70000 दिए जायेंगे.

जनता में हित में काम कर रही है भाजपा

गिरिडीह सांसद रविंद्र पांडेय ने कहा कि झारखंड निर्माण से लेकर अब तक केंद्र और राज्य सरकार ने अबतक 75 योजनाएं चलायी हैं. सभी योजनाएं गरीबों के दरवाजे तक पहुंची है. कहा कि राज्य के विकास से लेकर देश के विकास तक के लिए हमेशा जनता के हित में भाजपा ने सोचा है. गिरिडीह विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी ने कहा कि झारखंड के बेटियों की सुरक्षा की गूंज अब पूरे देश में सुनाई दे रही है. इस दौरान उन्होंने गिरिडीह में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना करने की मुख्यमंत्री से मांग भी की.

कार्यक्रम में इनकी रही भागीदारी 

मुख्यमंत्री रघुवर दास, भू राजस्व एवं पर्यटन मंत्री अमर कुमार बावरी, गिरिडीह सांसद रविंद्र कुमार पांडेय, कोडरमा सांसद डॉ रविंद्र कुमार राय, गिरीडीह विधायक निर्भय कुमार साह वादी, जमुआ विधायक केदार हाजरा, गांधी विधायक प्रोफेसर जयप्रकाश वर्मा, बगोदर विधायक नागेंद्र महतो, महापौर सुनील पासवान, जिला परिषद के उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, कोडरमा जिला परिषद अध्यक्ष अन्नू गुप्ता ने मिलकर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में विषय प्रवेश महिला एवं समाज कल्याण बाल विकास विभाग के सचिव अमिताभ कौशल ने कराया. जबकि कार्यक्रम का संचालन रांची से आई राजश्री ने किया.

इसे भी पढ़ेंः देवघर : अनियंत्रित होकर बस पेड़ से टकरायी, पांच यात्रियों की मौत, 25 से अधिक घायल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like