न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

30 सितंबर तक 14 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन दें: मुख्यमंत्री

318
  • मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रोजेक्ट भवन मंत्रालय में 20 सूत्री की बैठक में उज्ज्वला योजना की समीक्षा की
  • 1102 पंचायतों में एलपीजी पंचायत का आयोजन अगले माह
  • पंचायतों में उज्ज्वला दीदी का होगा मनोनयन

Ranchi: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि 30 सितंबर तक सरकार 14 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करायेगी. उन्होंने कहा कि अब तक 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना से जोड़ा गया है. 16 मई 2014 में झारखंड में 27% एलपीजी कनेक्शन था, वह साढ़े चार वर्ष में बढ़ कर 82.6% हो गया है. प्रोजेक्ट भवन मंत्रालय में उज्ज्वला योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख कनेक्शन दिये जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – कई माह से नहीं मिला मानदेय, आर्थिक तंगी झेल रहे पारा शिक्षक की मौत

JMM

उज्ज्वला दीदी बनेंगी सफलता की सिरमौर

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से कहा कि सभी पंचायतों में अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी नियुक्त करें. इन्हीं के जरिये नये कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायतों को इसके लिए प्राथमिकता दी जाये. उज्ज्वला दीदी को साक्षर, कार्य के प्रति समर्पित और ईमानदार होना होगा. आनेवाले दिनों में प्रमंडल, जिला, प्रखंड और पंचायत स्तरीय सम्मेलन का आयोजन कर उज्ज्वला दीदी के कार्य को विस्तार से समझाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – झारखंड : स्टूडेंट्स रहें सावधान, 14 निजी विश्वविद्यालयों में से सिर्फ दो को ही AICTE की मान्यता

जुलाई माह में राज्य की 1002 पंचायतों में उज्ज्वला योजना एलपीजी पंचायत लगेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जुलाई माह में 1002 उज्ज्वला एलपीजी पंचायत आयोजित की जायेगी. पंचायत भवन या किसी अन्य स्थान पर शिविर लगा कर छूटे हुए लोगों को योजना से जोड़ें. इस कार्य में तेल कंपनियां आप सभी को सहायता प्रदान करेंगी. जिला 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष इन सभी से समन्वय स्थापित कर कार्य करें.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

इसे भी पढ़ें – मंत्री के दो बार ऑब्जेक्शन के बावजूद 6200 का मोबाइल 9253 में खरीदेगा समाज कल्याण विभाग

गरीबों के प्रति समर्पित सरकार, हर वर्ग को मिला सम्मान

राज्य 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित है. उन्होंने कहा कि 20 सूत्री से जुड़े सभी पदाधिकारी मिशन मोड में कार्य शुरू करें. मुख्यमंत्री ने एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ पहली रिफिल और चूल्हा भी उपभोक्ताओं को नि:शुल्क दिया है. इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं कि झारखंड ऐसा करनेवाला देश का पहला राज्य है.

इसे भी पढ़ें – 18 साल बाद सरकार निजी संस्थानों के लिए बना रही है झारखंड एफिलिएशन पॉलिसी

ऑयल मार्केटिंग कंपनी और राज्य 20 सूत्री समिति समन्वय स्थापित कर लक्ष्य को पूरा करें

खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव डॉ अमिताभ कौशल ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के लक्ष्य को पूरा किया जायेगा. इसके लिए जिलावार टारगेट तय किया गया है. एलपीजी पंचायत इसके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.

इसे भी पढ़ें – JCECEB तय ही नहीं कर पा रहा इंजीनियरिंग काउंसलिंग शेड्यूल, जेईई मेन की रैंकिंग से होना है दाखिला

राज्य सरकार का मिला है सहयोग, जल्द पूरा होगा लक्ष्य

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के मुख्य प्रबंधक, एलपीजी झारखंड रमेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड में शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है. हमें राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में योजना के तहत 224 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 14 करोड़ नये कनेक्शन देने में 150 करोड़ खर्च होंगे. वित्तीय वर्ष 2016-17 में योजना के तहत 5 लाख 36 हजार, 2017-18 में 6 लाख 66 हजार, 2018-19 में 16 लाख 97 हजार महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा योजना से जोड़ा गया.

इसे भी पढ़ें – पाक को FATF की अंतिम चेतावनी, आतंक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, तो हो जायेगा ब्लैकलिस्ट  

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like