न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खुशखबरी : 1 अक्टूबर से दोपहिया वाहनों का 5 और चारपहिया वाहनों का पार्किंग शुल्क 20 रुपये

394

Ranchi : राजधानी के महात्मा गांधी (मेन रोड) रोड सहित रांची नगर निगम के अऩ्य मार्गों में वाहन पार्किंग करने वालों को एक अक्टूबर से दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए क्रमशः 5 और 20 रुपये देना होगा. अपर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में गठित मार्ग तकनीकि समिति की बैठक में यह निर्णय हुआ है.

वहीं पुराने पार्किंग शुल्क की वसूली के लिए जो टेंडर प्रक्रिया चल रही थी, उसे 30 सितम्बर तक रद्द कर नया टेंडर निकाला जायेगा. नया टेंडर निकाले जाने तक विभागीय स्तर पर ही 1 अक्टूबर से शुल्क लेने का निर्णय बैठक में हुआ है.

JMM

इसे भी पढ़ें- Breaking :  सीएम #RaghuwarDas का आवास घेरने जा रहीं आगनबाड़ी सेविकाओं पर पुलिस ने किया बल प्रयोग, देखें वीडियो

26 अगस्त की बैठक में हुआ था संशोधन

शहर के प्रमुख मार्गों पर चार पहिया वाहनों के लिए 40 रुपये प्रति घंटा एवं दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटा पार्किंग तय था. इस दर को 26 अगस्त को मार्ग तकनीकी समिति की बैठक में संशोधित किया गया था. संशोधित दर के तहत चार पहिया वाहनों के लिए 40 रुपये प्रति घंटा के स्थान पर 30 रुपये प्रति 3 घंटा और दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटे के स्थान पर 10 रुपये प्रति 3 घंटा पार्किंग शुल्क दर निर्धारित किया था.

इसे भी पढ़ें – लोगों ने कहाः क्लर्क की नियुक्ति परीक्षा की फीस एक हजार रुपये होना, बेरोजगार नौजवानों का मजाक उड़ाने जैसा

Bharat Electronics 10 Dec 2019

घटाया गया पार्किंग शुल्क

यातायात मार्ग तकनीकी समिति के निर्णय से असहमति जताते हुए 29 अगस्त की निगम परिषद की बैठक में तय हुआ कि आम पब्लिक की सुविधाएं को देखते हुए शुल्क को कम किया जाये. बैठक में पार्किंग की दर को प्रति 3 घंटा चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये और दो पहिया वाहनों के लिए 5 रुपये करने का निर्णय लिया गया था. इसके आलोक में मंगलवार को समिति की बैठक आयोजित की गयी. निर्णय हुआ कि आगामी 1 अक्टूबर से निगम के सभी पार्किंग स्थलों पर दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए क्रमशः 20 और 5 रुपये प्रति 3 घंटे की दर से पार्किंग शुल्क लिया जायेगा.

नये शुल्क के लिए निकाला जायेगा टेंडर

समिति की बैठक में निर्णय हुआ है कि 30 सितंबर को पुरानी टेंडर प्रक्रिया को समाप्त करते हुए नये शुल्क निर्धारण के लिए नया टेंडर शर्तों के साथ निकाला जायेगा. जब तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है तब तक विभागीय स्तर से ही निर्धारित नये पार्किंग शुल्क की वसूली की जायेगी. तीन घंटे के बाद चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये प्रति 3 घंटा और दोपहिया वाहनों के लिए 5 रुपये प्रति 3 घंटे की दर से राशि वसूल की जायेगी.

निगमकर्मियों और पार्षदों के लिए फ्री होगा पार्किंग शुल्क

मार्ग तकनीकि समिति की बैठक में दुकानदारों और कार्यालय कर्मियों के लिए मासिक पास भी जारी किया जायेगा. चार पहिया वाहनों के लिए 1000 रुपये और तीन पहिया वाहनों के लिए 300 रुपये मासिक शुल्क लिया जायेगा. वहीं पार्षदों और निगमकर्मियों के लिए आइकार्ड जारी किया जायेगा. यानी इनके लिए पार्किंग शुल्क पूरी तरह से फ्री रहेगा.

इसे भी पढ़ें – देखें वीडियो- पुरुष पुलिसकर्मियों ने महिला आंगनबाड़ी सेविकाओं पर बरसायी लाठियां, थप्पड़ मारे

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like