न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

IND Vs NZ: वनडे सीरीज में भारत की जीत से शुरुआत, न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया

1,468

Napier: ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम ने उसी लय को बरकरार रखते हुए पहले वनडे में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया. हालांकि डूबते सूरज की रोशनी के कारण खेल कुछ देर के लिये रोकना पड़ा. भारतीय टीम ने पांच मैचों की इस श्रृंखला का आगाज जीत के साथ किया. जीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य भारत ने धवन की शानदार पारी के साथ 34 . 5 ओवर में आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया. पहली बार मैच में ऐसे हालात में डकवर्थ लुईस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया जिसमें बारिश के कारण व्यवधान पैदा नहीं हुआ था.

कुलदीप जाधव ने झटके चार विकेट

Trade Friends

इससे पहले स्पिनर कुलदीप जाधव और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को महज 38 ओवर में 157 रन पर आउट कर दिया था. कलाई के स्पिनर कुलदीप जाधव ने 10 ओवरों में 39 रन देकर चार विकेट लिये जबकि शमी ने छह ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाये. लेग स्पिनर कुलदीप चहल ने दो विकेट लिये. न्यूजीलैंड के लिये कप्तान केन विलियमसन ने 81 गेंद में 64 रन बनाये.

शिखर की शानदार पारी

WH MART 1

जवाब में शिखर धवन ने आक्रामक अंदाज में पारी का आगाज किया और 103 गेंद में 75 रन बनाये. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके भी जड़े. भारत का स्कोर जब एक विकेट पर 44 रन था, तब डूबते सूरज की रोशनी के कारण गेंद नहीं देख पाने की वजह से मैच रोकना पड़ा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसी दिक्कत पहली बार देखने को मिली.

करीब आधे घंटे के विलंब के कारण लक्ष्य 49 ओवरों में 156 रन का कर दिया गया. जिसे भारत ने बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया. डिनर के बाद रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे. लेकिन विराट कोहली और धवन ने टीम को जीत तक पहुंचाया. कोहली ने 59 गेंद में तीन चौकों की मदद से 45 रन बनाये. तेज गेंदबाज लोकी फग्युर्सन ने उन्हें विकेट के पीछे लपकवाया.

धवन अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा करने के साथ ही सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले संयुक्त चौथे बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 118 पारियों में यह आंकड़ा पार किया. पिछली नौ पारियों में अर्धशतक नहीं बना सके धवन ने, इस पारी के बाद राहत की सांस ली.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like