न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोहली और भुवनेश्वर की शानदार पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया

825

Port of Spain: भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 59 रनों से मात दी. डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारत ने ये जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

पहला एकदिवसीय मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. अब तीसरा एकदिवसीय मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा.

Trade Friends

इसे भी पढ़ेंःगढ़वा: एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव मिलने से सनसनी, हत्या के बाद आत्महत्या की आशंका

कोहली और भुवनेश्वर चमके

दूसरे वनडे में कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक और भुवनेश्वर कुमार के चार विकेट की बदौलत भारत ने अपना अजेय अभियान जारी रखा.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने कोहली की 125 गेंद पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन की पारी से सात विकेट पर 279 रन बनाए. यह वनडे में उनका 42वां शतक है.

उन्होंने इस बीच श्रेयस अय्यर (68 गेंदों पर 71) के साथ चौथे विकेट के लिये 125 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज ने अंतिम दस ओवर में वापसी की.

इस बीच केवल 67 रन दिये और चार विकेट लिये. उसकी तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 53 रन देकर तीन विकेट लिये.

मैच में दूसरी बार बारिश का खलल पड़ने के बाद वेस्टइंडरीज को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 46 ओवर में 270 रन का लक्ष्य मिला.

WH MART 1

वेस्टइंडीज की टीम इसके जवाब में एक समय चार विकेट पर 148 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी, लेकिन मेजबान टीम ने अंतिम छह विकेट 62 रन पर गंवा दिए और पूरी टीम 42 ओवर में 210 रन पर ढेर हो गई.

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 31 रन देकर चार विकेट चटकाये, जबकि मोहम्मद शमी (39 रन पर दो विकेट) और कुलदीप यादव (59 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किये.

क्रिस गेल ने तोड़ा लारा का रिकॉड

लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज ने सतर्क शुरुआत की. क्रिस गेल और एविन लुईस (65) ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 45 रन जोड़े.

इसे भी पढ़ेंःदेशभर में ईद-उल-अज़हा की रौनक, राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

अपना 300वां मैच खेल रहे गेल इस पारी के दौरान महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बने.

गेल को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सात रन की दरकार थी, और उन्होंने खलील अहमद के नौवें ओवर में एक रन के साथ इसे हासिल किया.

गेल के नाम पर अब 10353 रन दर्ज हैं जबकि लारा ने 10348 रन बनाए थे. यह उपलब्धि हासिल करने के बाद हालांकि गेल भुवनेश्वर के पारी के 13वें ओवर में एलबीडब्ल्यू हो गए. उन्होंने 24 गेंद में सिर्फ 11 रन बनाए. वह इस मैच के दौरान सर्वाधिक वनडे खेलने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज भी बने.

इसे भी पढ़ेंःदेश के नौ राज्यों में कुदरत का कहरः बाढ़-बारिश से 221 लोगों की गयी जान, सैकड़ों लापता

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like