न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, रांची आयेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी!

इस साल 21 जून को विश्व योग दिवस का मुख्य आयोजन रांची में आयोजित किया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी कार्यक्रम में भाग लेने रांची आयेंगे.

103

Ranchi : अंतराष्ट्रीय योग दिवस, 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के रांची आने की खबर है.  इस साल 21 जून को विश्व योग दिवस का मुख्य आयोजन रांची में आयोजित किया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी कार्यक्रम में भाग लेने रांची आयेंगे.

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के दिन मुख्य आयोजन के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से दिल्ली, शिमला,मैसूर, अहमदाबाद और रांची जैसे शहरों के नाम पीएमओ को भेजे गये थे. अटकलें लगायी जा रही है कि पीएमओ ने मुख्य आयोजन के लिए रांची का नाम फाइनल कर दिया है.

इसे भी पढ़ें – Police Housing Colony : कौन है ये जीएस कंस्ट्रक्शन, जो जीएम और सीएनटी लैंड पर बसा रहा दिग्गजों का…

  भव्य आयोजन होगा

Trade Friends

21 जून को विश्व अंतराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा.  पिछले चार सालों की तर्ज पर इस बार भी भव्य आयोजन किया जायेगा.  बता दें कि 21 जून 2015 को पहला अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था, जिसमें 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली में 21 आसन किये थे. इस समारोह में दो गिनिज वल्ड रिकार्ड बने थे.

दिल्ली में हुए इस आयोजन में 35,985 लोगों ने भाग लिया था. दूसरा आयोजन चंडीगढ़ में, तीसरा लखनऊ में और 2018 में देहरादून में आयोजन किया गया था.

इसे भी पढ़ें – तीन महीने में सिर्फ डेढ़ किलोमीटर तक ही हुई डक्टिंग, एक किलोमीटर तक बिछा पाइपलाइन

21 जून को ही विश्व योग दिवस क्यों?

21 जून के दिन को विश्व योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है. दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं. भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like