न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JharkhandElection: कांग्रेस ने पहले चरण के लिए सभी 6 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा की, पांकी से देवेंद्र सिंह बिट्टू को टिकट

1,324

Ranchi: झारखंड कांग्रेस ने पहले चरण में मिली छह सीटों के लिए नामों की घोषणा कर दी है. पांच नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी. वहीं रविवार देर रात एआइसीसी ने पांकी से भी प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी. सीटिंग विधायक देवेंद्र सिंह बिट्टू को पार्टी ने एकबार फिर मौका दिया है.

इसे भी पढ़ेंः#Dhullu को टिकट देने का विरोध: किसान प्रकोष्ठ अध्यक्ष करेंगे खिलाफ प्रचार, यौन शोषण पीड़िता छोड़ सकती हैं BJP

JMM

सभी छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा

गौरतलब है कि कांग्रेस महागठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं. और उसके खाते में 31 सीटें आयी हैं. जिनमें से पहले चरण की छह सीटें शामिल हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की पहली सूची में पांच उम्मीदवारों के नाम जारी किये थे.

जिसमें झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्य़क्ष डॉ रामेश्वर उरांव को लोहरदगा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. सुखदेव भगत के पार्टी छोड़ने के बाद से ही इस बात के कयास भी लगाये जा रहे थे.

वहीं मनिका सीट से रामचंद्र सिंह को, डाल्टनगंज सीट से केएन त्रिपाठी, विश्रामपुर से ददई दूबे, भवनाथपुर से केपी यादव को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. लिस्ट में सबसे आश्चर्यजनक नाम मनिका सीट को लेकर बताया गया है.

पार्टी के प्रत्याशी बनाये गये रामचंद्र सिंह ने हाल ही में कांग्रेस का दामन थामा था. इसके पहले वे मनिका विधानसभा क्षेत्र के राजद से दो बार विधायक रह चुके हैं. वहीं रविवार देर रात पांकी से सीटिंग एमएलए देवेंद्र सिंह बिट्टू को टिकट दिया गया है.

कहां से कौन है प्रत्याशी

  1. लोहरदगा (एसटी) : रामेश्वर उरांव
  2. मनिका (एसटी) : रामचंद्र सिंह
  3. डालटनगंज : केएन त्रिपाठी
  4. बिश्रामपुर : चंद्रशेखर दुबे
  5. भवनाथपुर : केपी यादव
  6. पांकीः देवेंद्र सिंह बिट्टू

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandElection : झामुमो ने तीन प्रत्याशियों की घोषणा की, बिशुनपुर से विधायक चमरा लिंडा को टिकट

30 को है पहले चरण के लिए मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण पर 30 नवंबर को मतदान होना है. इस चरण में कुल 13 सीटों पर चुनाव होना है. इसमें चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एसटी), पांकी, डालटगनंज, विश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीटे शामिल है.

इन 13 सीटों कुल 6 सीटे कांग्रेस को कुल सीटों पर चुनाव होना है. जेएमएम औऱ आरजेडी से हुए गठबंधन के बाद कांग्रेस के हिस्से में कुल 6 सीट ही मिली है. इसमें लोहरदगा (कांग्रेस), मनिका (कांग्रेस), पांकी (कांग्रेस), डाल्टनगंज (कांग्रेस), विश्रामपुर (कांग्रेस), भवनाथपुर (कांग्रेस), सीट शामिल हैं.

गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस ,जेएमएम और आरजेडी

बता दें कि झारखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के बीच गठबंधन का ऐलान हो गया है. जेएमएम के प्रत्याशी 43 सीट पर लड़ेंगे, कांग्रेस के हिस्से में 31 सीट आई हैं जबकि 7 सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे.

आरजेडी देवघर, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, बरकट्टा, छतरपुर और हुसैनाबाद से चुनाव लड़ेगा. पहले चरण में जेएमएम को 4, कांग्रेस को 6 और आरजेडी को 3 सीट पर चुनाव लड़ना है. पहले चरण में 13 सीट पर विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandElection : बीजेपी के 10 सीटिंग विधायकों का टिकट कटा, दूसरे दलों से आये पांच नेताओं को मौका

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like