न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड: 24 से सक्रिय होगा मॉनसून, कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

इस साल कमजोर रहा मॉनसून

225

Ranchi: झारखंड में 24 अगस्त से राज्य के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. राज्य में 48 घंटों के बाद मॉनसून सक्रिय होगा. पिछले 48 घंटों के दौरान राज्य के हर हिस्से में बारिश हुई. इससे मॉनसून की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है. लेकिन बुधवार को राजधानी समेत अन्य जिलों के ऊपर से घने बादल छट गए. धूप निकल आई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 24 अगस्त से पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने के आसार हैं.

इसे भी पढ़ेंः गिरिडीह लोकसभा सीट : बीते पांच साल में बंद हुए चार बड़े कोल प्रोजेक्ट, नहीं शुरू हो सकी डीसी लाइन

JMM

एमपी के ऊपर गहरे निम्न दबाव का बना क्षेत्र

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के ऊपर गहरे निम्न दबाव क्षेत्र बने हुए हैं. इस सिस्टम से होकर मॉनसून ट्रफ (निम्न दाब क्षेत्र) झारखंड के दक्षिण में ओडिशा के झारसुगोड़ा से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रहा है. यह अनुपगढ़ से लेकर एमपी के ऊपर कायम निम्न दबाव क्षेत्र के केन्द्र से होकर छत्तीसगढ़ और ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक कायम हैं. इससे झारखंड में हल्के बादल छाए रहेंगे.

इस साल कमजोर रहा मॉनसून

राज्य में मॉनसून कमजोर रहा है. पूरे राज्य में सामान्य से कम बारिश हुई है. अब तक केवल 72 फीसदी बारिश हुई है. इससे खरीफ का रोपा भी प्रभावित है. राज्य में एक जून से लेकर अब तक 185 मिमी कम बारिश दर्ज की गई है.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

इसे भी पढ़ेंः धनबादः JVM नेता व कोल ट्रांसपोर्ट कंपनी इंचार्ज रंजीत सिंह की हत्या और SSP का हास्यास्पद बयान

मौसम विभाग के निदेशक बीके मंडल ने बताया कि राज्य में अगले 48 घंटों तक हल्के बादल छाए रहेंगे. कहीं-कहीं बारिश भी होगी. लेकिन 24 के बाद अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. 24 और 25 अगस्त को कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like