न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए झामुमो का अलग घोषणापत्र, गरीब, शोषित, मजदूरों को बराबरी का हक मिलेगा

घोषणापत्र के लांचिंग के दौरान स्वस्थ, संपन्न और सुखी जमशेदपुर गढ़ने की बात कही गयी है. कवर पेज पर गरीब, शोषित और मजदूरों को बराबरी का हक देने की बात कही गयी है.

96

Ranchi : झामुमो ने जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया है. घोषणापत्र के लांचिंग के दौरान स्वस्थ, संपन्न और सुखी जमशेदपुर गढ़ने की बात कही गयी है. घोषणापत्र के कवर पेज पर गरीब, शोषित और मजदूरों को बराबरी का हक देने की बात कही गयी है. घोषणापत्र के माध्यम से झामुमो ने ठेका मजदूरों और अनुबंधकर्मियों को सम्मानजनक मजदूरी दिलाने की बात कही है. साथ ही हर मजदूर चौक पर शेड और पानी की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है. राशन पर जरूरी किये गये पीओएस और आधार की बाध्यता समाप्त करने की बात कही है. साथ ही अनुबंधकर्मियों को सम्मानजनक मानदेय दिलाने का भी वादा किया गया है

इसे भी पढ़ेंः चैंबर ने किया मतदाता जागरुकता वाहनों को रवाना, डीसी ने दिखाई हरी झंडी

JMM

अधिकार और सम्मान

श्रम अधिकार और श्रम कानून का सशक्तिकरण हर प्रखंड में ठेका मजदूरों के लिए अनुबंध कार्यालय बनाकर मजदूरों की शिकायत और सहायता के लिए सिंगल विंडो प्रणाली की स्थापना की जायेगी. जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के हर लेबर चौक पर पानी एवं शेड जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जायेगी. साथ ही मजदूरों को मजदूरी का सही दाम और सम्मानजनक शर्तों पर काम सुनिश्चित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः महागठबंधन जनता को ठगनेवाली मोदी व रघुवर सरकार से सचेत करने में जुटा हैः हेमंत सोरेन

वन अधिकार कानून का क्रियान्वयन

आदिवासी और वन आधारित समुदाय के अधिकारों की रक्षा के लिए वन अधिकार कानून का भावपूर्ण क्रियान्वयन कराने की बात कही गयी है. जिससे किसी भी परिवार को जल जंगल जमीन पर अपने अधिकारों से वंचित ना रहना पड़े. वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निजी एवं सामुदायिक पट्टों के आवेदनों का समयबद्ध तरीके से निष्पादन किया जायेगा.

Related Posts

#Jharkhand Election : तीसरे चरण में रांची संसदीय सीट है हॉट, सीटिंग सीटों को बचाना गठबंधन के लिए बड़ी चुनौती

तीसरे चरण में कांग्रेस 9, जेएमएम 6 और आरजेडी के 2 प्रत्याशी हैं चुनावी मैदान में

राशन और खाद्य सुरक्षा

अपने घोषणापत्र में झामुमो ने दावा किया है कि खाद्य सुरक्षा और हर व्यक्ति को भोजन का अधिकार दिलाया जायेगा. हर जरूरतमंद घर में राशन सुनिश्चित करवाने की बात कही गयी है साथ ही उच्च न्यायालय के आदेशानुसार पीओएस मशीन और आधार की अनिवार्यता रद की जाएगी. हर रद्द हुए राशन कार्ड की जांच करवा कर गैर कानूनी तौर पर राशन कार्ड रद्द किये जाने पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

अनुबंध कर्मियों का सम्मान

झामुमो ने जमशेदपुर लोकसभा के लिए जारी घोषणा पत्र में कहा है कि झामुमो राष्ट्र निर्माण में अनुबंध कर्मियों के योगदान का सम्मान करता है. अनुबंध कर्मियों को न्यूनतम आय से कम मानदेय उनके योगदान का सीधा अपमान है. घोषणा पत्र के जरिए चंपई सोरेन ने कहा है कि वह अनुबंध कर्मियों के हर मुद्दों को संसद में मजबूती से रखेंगे और उन्हें सम्मानजनक मानदेय दिलवाने की दिशा में कार्य करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः धुर्वा डैम में डूब कर दो लड़कों की मौत, छह दोस्त नहाने गये थे डैम में

मनरेगा के तहत हर हाथ को काम

घोषणा पत्र के माध्यम से कहा है कि मनरेगा को सशक्त कर हर व्यक्ति को काम दिला कर उन्हें प्रदेश के विकास में हिस्सेदार बनाया जायेगा. मनरेगा के अंतर्गत हर व्यक्ति को न्यूनतम आय से अधिक एक सम्मानजनक मजदूरी दिलाने की दिशा में झामुमो प्रयास करेगा. साथ ही कहां है कि सिखों और अन्य जातियों को जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने का कार्य किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में दिखने लगा फेनी चक्रवात का असर, बदले मौसम ने गर्मी से दी राहत

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like