न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JPSC: दो साल पहले की अकाउंट ऑफिसर नियुक्ति को किया रद्द अब फिर में मंगाया आवेदन

733

Ranchi: जेपीएससी ने एक महीने के भीतर रद्द किये गये दो परीक्षाओं की आवेदन की प्रक्रिया को फिर से शुरू किया है. इसी माह असिस्टेंट इंजीनियर की रद्द परीक्षा के बाद अब अकाउंट ऑफिसर पद की रद्द परीक्षा के लिए आवेदन शुरू किया है.

आवेदन संबंधी जानकारी जेपीएससी की वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है. अकाउंट ऑफिसर की नियुक्ति नगर विकास व आवास विभाग में की जायेगी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू होगी जो 15 नवंबर तक चलेगी. आवेदन ऑनलाइन करना है.

इसे भी पढ़ें- #JharkhandPolice ने HC को सौंपे दागी जनप्रतिनिधियों के ब्योरे में CM, तीन मंत्रियों व सांसद का नाम छिपाया

Trade Friends

16 पदों के लिए मार्च 2017 में निकला था विज्ञापन

नगर विकास व आवास विभाग में अकाउंट ऑफिसर पद पर नियुक्ति के लिए मार्च 2017 में आवेदन मंगाये गये थे. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल 2017 तक करने थे.

दो साल तक झारखंड लोक सेवा आयोग ने इसपर चुप्पी साधे रखा. न तो परीक्षा हुई न ही इस बारे में कोई सूचना अभयर्थियों को दी गयी.

इसके बाद चार अप्रैल 2019 को झारखंड लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा प्रक्रिया को रद कर दिया. बताया जाता है कि नियुक्ति में कुछ पेच फंस जाने के कारण विभाग ने नियुक्ति की अनुशंसा वापस मंगा ली थी.

इसे भी पढ़ें- जीरो टॉलरेंस सरकार में चोरी हो गयीं #MNREGA से बनी 4 करोड़ की 40 सड़कें

फिर से नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

अपने नये विज्ञापन में जेपीएससी ने कहा है कि जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2017 में आवेदन किया था और आवेदन शुल्क जमा किये थे, उन्हें फिर से परीक्षा शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

नये विज्ञापन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक 21 अक्टूबर से शुरू होंगे, जो 15 नवंबर तक खुले रहेंगे. नगर विकास व आवास विभाग में 16 पदों के लिए नियुक्ति होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 07 पद, एससी के लिए 02 पद, एसटी के लिए 04 पद, बीसी वन श्रेणी के लिए 01, बीसी टू श्रेणी के लिए 01 और इब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 01 पद तय हैं.

आवश्श्यकता पड़ने पर श्रेणी के अनुसार रिक्तियों को घटाया बढ़ाया जा सकता है. आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य, इब्ल्यूएस व ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपये व एससी-एसटी उम्मीदवारों को 150 रुपये देने होंगे.

इस पद पर आवेदन के लिए उम्र की गणना नये उम्मीदवारों के लिए 1 अगस्त 2019 और पुराने आवेदकों के लिए 1 अगस्त 2018 से की जायेगी. कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, गणित व स्टेटिस्टिक्स में स्नातक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बड़कागांव BDO दंपत्ति के खिलाफ वारंट जारी, गिरफ्तारी के लिए पुलिस कर रही छापेमारी

SGJ Jewellers

तीन चरण की होगी चयन प्रक्रिया

अकाउंट ऑफिसर पद के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरण में होगी. यह पीटी व मुख्य परीक्षा के अलावा साक्षात्कार होगा. पीटी 100-100 अंक के दो पेपर की होगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जायेंगे.

पहले पेपर में भारत का इतिहास, भारत का स्वतंत्रता संग्राम, भारत व विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति व अर्थव्यवस्था के साथ झारखंड का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था व कल्चर से प्रश्न पूछे जायेंगे.

kanak_mandir

वहीं दूसरे पेपर में जेनरल साइंस, जेनरल मेंटल एबिलिटी, राज्य, राष्ट्र व अंतरराष्ट्रीय की समकालीन घटनाओं के अलावा बेसिक न्यूमेरिकल से प्रश्न पूछे जायेंगे.

पीटी का परिणाम के बाद मुख्य परीक्षा में वेकेंसी की संख्या से 10 गुणा ज्यादा उम्मीदवार शामिल होंगे. मुख्य परीक्षा सबजेक्टिव होगी, जिसमें तीन पेपर होंगे.

मुख्य परीक्षा तीन घंटे की होगी. मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार में वेकेंसी से तीन गुणा ज्यादा उम्मीदवारों को बुलाया जायेगा. साक्षात्कार 100 अंक का होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like