न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JusticeSharadBobde अगले चीफ जस्टिस होंगे!  #CJI रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को नाम भेजा

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. जस्टिस बोबड़े को अगला CJI नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

157

NewDelhi : सुप्रीम कोर्ट के CJI रंजन गोगोई ने नये चीफ जस्टिस के लिए न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे का नाम केंद्र सरकार को प्रस्तावित किया है. सूत्रों के अनुसार CJI ने पत्र लिख कर यह जानकारी केंद्र को दी है. जान लें कि वर्तमान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. जस्टिस बोबड़े को अगला CJI नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें :  #MukeshAmbani की # RIL बनी देश की पहली 9 लाख करोड़ रुपये की कंपनी

जस्टिस बोबडे 2013 में सुप्रीम कोर्ट में जज बने

Trade Friends

1956 में जन्मे एसए बोबडे ने बीए एलएबी की डिग्री नागपुर से हासिल की है. 1978 में वह बार काउंसिल के सदस्य बने और बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में प्रैक्टिस करने लगे. साल 2010 में उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का अतिरिक्त जज बनाया गया. साल 2012 मे वह मध्य प्रदेश के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने. साल 2013 में उनको सुप्रीम कोर्ट में जज बने. वह 23 अप्रैल 2021 को रिटायर हो जायेंगे.

इसे भी पढ़ें :  BCCI का अध्यक्ष बनते ही सौरव गांगुली को लगेगा सात करोड़ का झटका

Related Posts

सुप्रीम फैसलों का दिन: सबरीमाला, राफेल और राहुल के मामले में SC सुनायेगा फैसला

न्यायमूर्ति गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ इन महत्वपूर्ण मामलों में सुनाएगी फैसला

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

जान लें कि अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद के जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बुधवार, 16 अक्टूबर को पूरी हो चुकी है. इस पर 17 नंवबर से पहले फ़ैसला सुनाया जा सकता है. CJI रंजन गोगोई की अगुवाई में 5 जजों की संविधान पीठ इस मामले ने लगातार 40 दिन तक सुनवाई की है. इस बेंच में CJI रंजन गोगाई  के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए नज़ीर शामिल हैं.

यह संविधान पीठ इलाहाबाद हाइकोर्ट के 2010 में दिये गये उस फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी. अगर जस्टिस बोबडे के नाम पर सहमति बन जाती है तो बतौर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबडे 18 नवंबर को शपथ ग्रहण करेंगे. जस्टिस बोबडे 47 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. बताया जाता है कि जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 तक मुख्य न्यायाधीश रहेंगे.

इसे भी पढ़ें :   #EconomicSlowdown : #PMModi कीआर्थिक सलाहकार परिषद में दो नये चेहरों को जगह मिली   

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like