न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

केरल : युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी,  82 हजार लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये

केरल में बाढ़ से भारी तबाही हुई है. यहां युद्धस्तर पर जारी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

413

NewDelhi : केरल में बाढ़ से भारी तबाही हुई है. यहां युद्धस्तर पर जारी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. नौसेना द्वारा बचाव अभियान के इतिहास में  अभूतपूर्व अभियान चलाया जा रहा है. खबरों के अनुसार  राहत और बचाव के काम में जुटी रेस्क्यू टीमों ने लगभग 82,442 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है. राहत कार्य में थल, जल और वायु सेना, एनडीआरएफ की टीमें लगी हुई है. बता दें कि 71, 000 से ज्यादा लोग बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित एर्नाकुलम जिले के अलुवा क्षेत्र से थे.

जानकारी दी गयी है कि अब तक 2.4 लाख लोग 1,568 राहत शिविरों में शरण ले चुके हैं. युद्धस्तर पर जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी की 46, एयरफोर्स की 13 और आर्मी की 18 टीमों के साथ 16 कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं और राहत पहुंचा रही है.

इसे भी पढ़ें- मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी, राहुल गांधी ने निलंबन रद्द किया
Trade Friends

मूसलाधार बारिश से आयी बाढ़ में जान और माल की भारी हानि

केरल में मूसलाधार बारिश से आयी बाढ़ में जान और माल की भारी हानि हुई है. नौ दिन पहले शुरू हुए ऑपरेशन मलाड के तहत शुक्रवार को राज्य के विभिन्न स्थानों पर 58 बचाव दल तैनात रहे. अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ की स्थिति राज्यभर में पहले जैसी रहने के बाद नौसेना द्वारा बचाव अभियान के इतिहास में यह अभूतपूर्व अभियान चलाया गया. एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार 10 दिन पूर्व राज्य में बाढ़ आने के बाद से 3,000 से ज्यादा लोग तैनात हैं. मंत्रिमंडल सचिव पीके सिन्हा ने थल, जल और वायु सेना, एनडीआरएफ और विभिन्न एजेंसियों को केरल में जरूरी सहायता पहुंचाने के निर्देश दिये थे.

 इसे भी पढ़ें- सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पुनः नियुक्ति पर रोक लगाने को लेकर मेयर ने सीएम को लिखा पत्र

339 मोटर बोट, 2800 लाइफ जैकेट, 27 लाईट टॉवर्स, 1000 रेनकोट वितरित

एजेंसियों को नाव, हेलीकॉप्टर, लाइफ जैकेट, रेन कोट इत्यादि सामना भी मुहैया कराने के आदेश दिये गये. गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, केंद्र ने अब तक केरल में 339 मोटर बोट, 2800 लाइफ जैकेट, 1400 लाईफ ब्वॉय, 27 लाईट टॉवर्स, 1000 रेनकोट वितरित किये हैं. एक लाख खाद्य पैकेट वितरित किये गये हैं और अन्य एक लाख खाद्य पैकेट की आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है. रेलवे ने भी अभी तक 1,20,000 पानी की बोतलें मुहैया करायी हैं. इसके अतिरिक्त इतने ही और बोतलों की व्यवस्था की जा रही है. मंत्रालय ने कहा कि 2.9 लाख लीटर पीने के पानी को लेकर विशेष ट्रेन को भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें- मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए हिंदी में आवेदन नहीं लेता RMC, यह राष्ट्रभाषा का अपमान है, हिंदी में भी लें…

गोताखोर सदस्यों के साथ 51 नौकाएं तैनात

भारतीय नौसेना ने गोताखोर सदस्यों के साथ अपनी 51 नौकाओं को तैनात किया है. वहीं 1000 लाईफ जैकेट और 1300 रबड़ के जूते केरल भेजे गये है. शुक्रवार को 1600 खाद्य पैकेट को विमान से नीचे गिराये गये थे. बयान के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने 23 हेलीकॉप्टर, 11 ट्रांसपोर्ट विमानों को तैनात किया है. थल सेना ने 10 टुकड़ियों, 10 इंजीनियरिंग टास्क फोर्स, 60 नौकाओं और 100 लाइफ जैकेट को सेवा पर लगाया है.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like