न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोडरमा : दहेज के लिए मां-बेटे की हत्या, आरोपी ससुराल वाले फरार

143

Koderma : दहेज के लिए महिलाओं की हत्या करने का मामला अक्सर सामने आता रहता है. कहीं दहेज के नाम पर महिला को जला कर मार दिया जाता है तो कहीं गला घोटकर हत्या कर दी जाती है. इसी क्रम में कोडरमा जिले से भी दहेज को लेकर महिला व उसके पांच महीने के बेटे की हत्या की घटना सामने आयी है. हत्या महिला के ससुराल वाले ने की है. वहीं हत्या के बाद से महिला के ससुराल के सभी लोग फरार है.

मृतका का नाम आरती देवी है. घटना मरकच्चो थाना क्षेत्र के दक्षिणी पंचायत कुम्हार टोली की है. घटना के संबंध में मरकच्चो थाना में आवेदन देकर मृतका के पिता ने ससुराल वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

JMM

पुलिस मामले की जांच में जुटी है और जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार करने की बात भी कही है. वहीं शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

इसे भी पढ़ेंःबेहाल है राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल रिम्स, अब तो आईसीयू को भी खुद ऑक्सीजन की जरूरत

दहेज प्रताड़ना का आरोप

मृतका के पिता केशो पंडित ने पुलिस को बताया कि तीन साल पहले उन्होंने अपनी बेटी आरती की शादी कारू पंडित के साथ की थी. शादी के बाद से ही आरती का पति, उसकी सास व देवर दहेज के लिए आरती को प्रताड़ित करने लगे. मामले को लेकर कई बार गांव में पंचायत भी हुई थी, लेकिन ससुराल वाले आरती को दहेज के लिए प्रताड़ित करना नहीं छोड़े.

इसे भी पढ़ेंःगुरुग्राम में टोपी के नाम पर मुस्लिम युवक की पिटायी, छत्तीसगढ़ में गोकशी को लेकर मारपीट

गला दबाकर मां और बेटे की हत्या

रविवार देर रात गांव के कुछ लोगों ने आरती के मायके वालों को सूचना दी कि उनकी बेटी व नाती की हत्या कर दी गई है. घटना की सूचना के बाद वे लोग सोमवार शुबह जब गांव के कुछ लोगों के साथ आरती के ससुराल पहुंचे तो घर पर उन्होंने मां-बेटे का शव पाया. वहीं ससुराल के सभी लोग घर से फरार थे. ससुराल वालों ने गला दबाकर मां-बेटे की हत्या कर दी थी.

इसे भी पढ़ेंःप. बंगाल में फिर चुनावी हिंसाः एक और भाजपा कार्यकर्ता की हत्या, जलपाईगुड़ी में TMC-BJP में भिड़ंत

दहेज के लिए हुई हत्याएं

  • 16 मई 2018 को रामगढ़ निवासी लालू महतो ने दहेज के लिए बेटी की हत्या करने का आरोप लगाते हुए दामाद और अन्य परिजनों पर मामला दर्ज कराया था. दहेज के लिए उसकी बेटी की गला घोट कर हत्या कर दी गयी थी और शव को आत्महत्या का रूप देने की नीयत से पंखे से लटका दिया गया था.
  • 13 मई 2019 को चैनपुर थाना क्षेत्र के कुरका गांव में 28 वर्षीय महिला की एक पेड़ से लटकती लाश बरामद की गई थी. साड़ी के फंदे से उसका शव झूल रहा था. महिला के पिता ने बताया था कि दहेज के लिए बेटी को लगातार प्रताड़ित किया जाता था. इस वजह से मजबूर होकर उसने आत्महत्या कर ली.
  • 25 मई 2019 को बोकारो के पेटरवार थाना क्षेत्र के चलकरी में पूजा देवी को उसके ससुराल वालों ने दहेज के लिए केरोसिन तेल छिड़ककर आग लगा दिया. जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like