न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोलकाता : सीबीआई का न्यू लैंड एग्रो इंडस्ट्रीज के डायरेक्टरों और प्रोमोटरों के 22 स्थानों पर छापा  

सेबी के नियमों को दरकिनार कर इस चिटफंड कंपनी ने भारी रिटर्न के नाम पर बाजार से करोड़ों रुपये उठाये थे

75

Kolkata : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा आज  सोमवार को  पश्चिम बंगाल में न्यू लैंड एग्रो इंडस्ट्रीज के डायरेक्टरों और प्रोमोटरों के  22 स्थानों पर तलाशी लिये जाने की खबर है. यह छापामारी कोलकाता सहित सात जिलों में  की जा रही है. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि कई गुप्त दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है.  जान लें कि यह कंपनी उन कंपनियों  से एक है जो पोंजी घोटाला मामले में आरोपी हैं.

इस संबंध में अधिकारियों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को पश्चिम बंगाल के विशेष जांच दल द्वारा कथित रूप से पोंजी घोटाले में शामिल सभी कंपनियों की जांच करने का निर्देश दिया था. शिकायत में आरोप लगाया गया था कि 200 से ज्यादा एजेंटों में सभी ने लगभग एक-एक करोड़ रुपये जमा किये थे. कंपनी के प्रोमोटरों और डायरेक्टरों ने आकर्षक रिटर्न का वादा कर उनके साथ धोखा किया.

JMM

सीबीआई अफसरों ने 50 -60 की संख्या में अलग-अलग टीम में बनाकर कोलकाता के अलावा दुर्गापुर, आसनसोल, आरामबाग आदि क्षेत्रों में 16 ठिकानों पर छापेमारी की.  मध्य कोलकाता में कंपनी के निदेशक सौरव मंडल के आवास पर भी छापेमारी हुई. इसके अलावा सीबीआई की एक टीम ने निदेशक प्रसेनजीत सरकार के घर पर भी छापेमारी की.

इसे भी पढ़ेंः बैंकों के पास बाउंसरों  को रखने का अधिकार नहीं : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री

चिटफंड कंपनी ने सेबी के नियमों को दरकिनार कर कारोबार फैलाया

सूत्रों के अनुसार न्यूलैंड एग्रो लिमिटेड नाम की चिटफंड कंपनी ने सेबी के नियमों को दरकिनार कर कोलकाता के साथ साथ आसनसोल, दुर्गापुर, आरामबाग और बर्दवान जिले में अपना व्यापक कारोबार फैला रखा है. बाजार नियामक संस्था सेबी के नियमों को दरकिनार कर इस चिटफंड कंपनी ने भारी रिटर्न के नाम पर बाजार से करोड़ों रुपये उठाये थे और बाद में निवेशकों की मूल धनराशि भी वापस देने के बजाय कंपनी के निदेशकों ने चिटफंड के दफ्तरों पर ताला लगा दिया और फरार हो गये.

सेबी की रिपोर्ट के  अनुसार सीबीआई ने इसकी जांच शुरू की थी. सोमवार सुबह  सीबीआई अधिकारी सॉल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित जांच एजेंसी के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय से निकले और कोलकाता के अलावा अन्य क्षेत्रों में छापेमारी के लिए रवाना हो गये. महानगर के बउबाजार इलाके में स्थित चिटफंड कंपनी के कार्यालय में छापा मारा गया.

इसे भी पढ़ेंः  विशेष अदालत ने कोयला घोटाले में नवीन जिंदल सहित पांच के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like