न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#BJP सरकार के समय मप्र में पौधारोपण के नाम पर हुआ 450 करोड़ रुपये का घोटाला, मंत्री ने दिये जांच के आदेश

2,082

Bhopal:  भाजपा सरकार के समय, दो साल पहले, नर्मदा नदी के किनारे सरकार की ओर से एक दिन में लगभग सात करोड़ के रुपये के पौधे लगाये गये थे. लेकिन अब मध्य प्रदेश के वर्तमान वन मंत्री उमंग सिंघार ने इस मामले को 450 करोड़ रुपये का घोटाला करार दिया है.

सिंघार ने ने इकोनॉमिक ऑफेंस विंग EWO को मामले में पत्र लिखकर तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, तत्कालीन वन मंत्री गौरीशंकर सेजवार और कुछ अन्य टॉप वन अफसरों के फैसलों की जांच करने का आदेश जारी किया है.

इसे भी पढ़ेंः #RamMandir : आज से शुरू होगी अयोध्या मामले की अंतिम सुनवाई, शहर में धारा 144 लगायी गयी

Trade Friends

आपको बता दें कि पौधरोपण की यह योजना दो जुलाई 2017 को हुई थी. इस योजना के तहत, 1.21 लाख स्थानों पर कई सरकारी विभागों के अफसरों ने पौधारोपण किया था. सीएम चौहान का दावा था कि यह प्रयास राज्य को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह दिलाती.

साथ ही, बीजेपी सरकार ने यह भी कहा था कि वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और कृषि विभाग आदि पौधरोपण योजना में शामिल थे. सिंघार ने प्रेस को बताया है कि उन्होंने EOW से मामले की जांच करने के लिए कहा है.

सिंघार ने ये भी कहा कि इस योजना से न तो रिकॉर्ड बुक में कोई जगह मिली न इससे जुड़ा कोई ऑफिशियल कम्युनिकेशन ही दिखायी देता है. सिंघार ने कहा कि पौधरोपण करने में समय लगता है. यह एक दिन में संभव नहीं हो सकता.

इसे भी पढ़ेंः #RaviShankarPrasad ने आर्थिक मंदी पर अपना विवादित बयान तो वापस ले लिया, तब तक ट्विटर पर लोगों ने मजे ले लिए, आप भी देखें

इस मामले में सिघार ने अपने ही मंत्रालय के अधिकारियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ अधिकारियों ने उनको भ्रामक खबरें दी हैं. उनका आरोप है कि इस योजना के लिए ऊंचे दामों पर पौधे खरीदे गये. योजना के फंड का इस्तेमाल कुछ लोगों को फायदा पुहंचाने के लिए किया गया.

क्या थी योजना

भाजपा सरकार के समय पौधारोपण की यह योजना 24 जिलों में चली थी. इसके लिए सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक का समय नियत किया गया था. तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में पौधे लगाकर अभियान शुरू किया गया था.

इसे भी पढ़ेंः मध्य प्रदेशः नेशनल लेवल के चार हॉकी खिलाड़ियों की सड़क हादसे में मौत, तीन जख्मी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like