न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गर्म पानी से नहाने के कई नुकसान, फिर सर्दियों में कैसे नहायें

151

NW Desk: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में नहाने की बात की जाये, तो आधे लोग ऐसे हीमना कर देंगे. ठंड में नहाने से हर कोई बचता है. लेकिन बात करें गर्म पानी से नहाने की, तो यह अच्छी बात है.लेकिन गर्मी पानी से नहाना आपको नुकसान भी पहुंचता है. जी हां, कई लोग अपने चेहरेके लिए, बालोंके लिए भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं, जो गलत है. आपको बता दें, शरीर के लिए गर्मपानी और आंखों और बालों के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. यही आपकी सेहतके लिए सही होता है.

सर्दी में नहाने का सही तरीका

* नहाने की शुरुआत अपने हाथ और पैरों को धोने से करें.

Jmm 2

* अगर आप ठंडे पानी से नहा रहे हैं तो आपको शुरुआत सिर से पांव से करनी चाहिए. गर्म पानी से नहा रहे हैं तो आपको पैरों की उंगालियों से धोना शुरु करते हुए फिर सिर तक आना चाहिए.

Related Posts

आयुष्मान भारत योजना :  पलामू के CS ने नियम विरुद्ध कार्य करने वाले निजी अस्पतालों को चेताया

सिविल सर्जन डॉ कनेडी और डीपीएम दीपक कुमार ने आज यहां प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बताया कि जिले में कई फर्जी क्लीनिक चल रहे हैं. इन्हें तत्काल बंद करने की चेतावनी दी गयी है.

* बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त साबुन से बचना चाहिए. केमिकल त्वचा अवशोषित कर सकती हैं.

* नहाने से पहले सरसों के तेल या तिल के तेल की मसाज शरीर के लिए फायदेमंद होती है. यह मांसपेशियों को रिलैक्स करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती है.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

* स्नान करते समय जल्दी नहीं होनी चाहिए, लेकिन बहुत देर तक भी नहाना ठीक नहीं होता.

* नहाने के पानी के कुछ नीम मिलाकर कुछ समय मे लिए छोड़ सकते है. फिर इस पानी से नहाने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like