न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पार्किंग शुल्क कम नहीं होने पर नगर आयुक्त पर भड़कीं मेयर

20 सितंबर तक नया पार्किंग शुल्क लागू करने का निर्देश

259

Ranchi : महात्मा गांधी मार्ग (मेन रोड) में नया पार्किंग शुल्क लागू नहीं होने पर मेयर आशा लकड़ा ने काफी नाराजगी जतायी है. नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित सभी अधिकारियों पर भड़कीं मेयर ने कहा कि गत 29 अगस्त को ही बोर्ड की बैठक में 2 पहिया वाहनों के लिए 5 रुपये और 4 पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये पार्किंग शुल्क निर्धारित करने का आदेश पारित हुआ था. लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है, जो कि काफी दुर्भाग्यपूर्ण है.

इसे भी पढ़ें – 13 महीनों के वेतन पर बोले पुलिस कर्मी- ये ठीक वैसा ही है, जैसे कार देकर चारों टायर खोल लेना

JMM

पार्किंग शुल्क में कमी करने का आदेश नहीं निकाले जाने के कारण आज भी ठेकेदार प्रति घंटा क्रमशः 10 और 40 रुपये शुल्क वसूल रहे हैं, जिससे निगम के प्रति लोगों में काफी नाराजगी है. शुल्क को लेकर उत्पन्न स्थिति को लेकर बुधवार को मेयर आशा लकड़ा ने निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की थी.

मेयर ने नगर आयुक्त से स्पष्ट कहा कि 20 सितंबर तक हर हाल में पार्किंग शुल्क में कटौती होनी चाहिए. जरूरत पड़े तो बुधवार शाम या शुक्रवार तक ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक कर पार्किंग दर कम करने का आदेश जारी करें. बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, उप नगर आयुक्त शंकर यादव, उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – #Moblynching तबरेज आलम: पहले पुलिस ने कहा हार्ट अटैक से हुई मौत, अब जांच में सामने आया- अत्यधिक पिटाई की वजह से हुआ कार्डियक अरेस्ट

डिप्टी मेयर ने भी लगायी फटकार, कहा “हम लोग सुन रहे हैं गालियां”

पार्किंग शुल्क में कटौती नहीं किये जाने पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने भी निगम के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी. उन्होंने कहा कि अधिकारी तो निगम के चेंबर में बैठ काम करते हैं. फील्ड में जनप्रतिनिधियों को जाना पड़ता है. उस दौरान आम जनता का गुस्सा उन्हें झेलना पड़ता है. जनता फोन कर पूछती है कि जब निर्णय ले लिया गया है तो फिर आखिर पार्किंग शुल्क कम क्यों नहीं हुआ. हम उनके सवालों का जवाब तक नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके हर हाल में पार्किंग शुल्क को कम किया जाये.

अब कचहरी से राजेंद्र चौक तक चलेगी सिटी बसें, किराया 5 रुपये

बैठक में मेन रोड में चल रही सिटी बस पर भी अहम फैसला लिया गया. गत 1 सितंबर से मेन रोड में शुरू हुई सिटी बसों के परिचालन की दूरी को अब कचहरी तक कर दिया गया है. यानी सभी सिटी बसें जो पहले फिरायालाल से राजेंद्र चौक तक चलती थीं, वह अब कचहरी से राजेंद्र चौक तक चलायी जायेंगी. अभी इस रूट पर निगम की 20 सिटी बसें चल रही हैं. गुरुवार से ये बसें कचहरी चौक से लेकर राजेंद्र चौक के बीच चलेंगी.

बैठक में मेयर व डिप्टी मेयर ने कहा कि कुछ दिन पहले जब सिटी बसों से उन्होंने यात्रा की थी, तो लोगों की मांग थी, कि बसों की दूरी को बढ़ा कर कचहरी तक किया जाये. आम लोगों की सुविधा को देखते हुए ही बैठक में निर्णय हुआ है. सिटी बसों की दूरी बढ़ाने पर भी किराया पांच रुपये ही रखा गया है.

महिलाओं के लिए चलेंगी विशेष बसें

बैठक में महिलाओं के हित पर भी बड़ा फैसला हुआ. मेयर आशा लकड़ा ने बताया कि इस रूट पर गुरुवार को महिलाओं के लिए विशेष सिटी बसें चलायी जायेंगी. बता दें कि रविवार को ही न्यूज विंग ने यह खबर चलायी थी कि निगम जल्द ही ऐसे बसों का परिचालन शुरू करेगा.

डिप्टी मेयर ने भी इस बात की पुष्टि की थी. महिलाओं के लिए विशेष सिटी बसों की शुरुआत बुधवार को होनी थी, लेकिन महिला कंडक्टर नहीं मिलने के कारण बुधवार को इसका उद्घाटन नहीं हुआ. मेयर ने बताय़ा कि गुरुवार सुबह 9 बजे इन बसों का उद्घाटन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – सरकार का सेविका-सहायिकाओं को काम पर लौटने का फरमान, संघ ने कहा- सीएम वादा निभायें, धमकी न दें

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like