न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#MNREGA नियुक्ति का हाल : जिस नियुक्ति के आवेदन को हुए एक साल, अब तीन दिन में ही सरकार करायेगी ज्वाइनिंग

3,096

-16 को परीक्षा, 17 को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और 18 को मिलेगी ज्वाइनिंग

Trade Friends

-रिजल्ट और मेधा सूची तैयार करने के लिए सिर्फ 1 घंटे का समय

kumar Gaurav

Ranchi : मनरेगा में गोड्डा जिला में सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, लैब सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर नियुक्ति की जा रही है. इस नियुक्ति प्रक्रिया की सबसे मजेदार बात यह है कि एक साल पहले निकले गये विज्ञापन की बहाली प्रक्रिया महज दो दिनों में पूरी कर ली जाएगी.

और तीसरे ही दिन ज्वाइनिंग भी करा दी जाएगी. डीडीसी गोड्डा सुनील कुमार की मानें तो यह बहाली प्रक्रिया सभी मानदंडों को ध्यान में रखकर पूरा किया जा रहा है. सबसे मजेदार बात है कि सभी पदों के लिए जो मेधा सूची तैयार की जाएगी, वो महज एक घंटे में ही पूरा हो जाएगा.

नोटिफिकेशन में मेरिट लिस्ट तैयार कर परीक्षा लेने की बात नहीं थी. मेरिट लिस्ट तैयार कर उसके आधार पर परीक्षा हो रही है. चयन समिति के फैसले के आधार पर अंतिम निर्णय होता है. नोटिफिकेशन में जिक्र नहीं होने के सवाल पर डीडीसी ने कहा कि जेपीएससी या जेएसएससी परीक्षा थोड़े ही है.

इसे भी पढ़ें – NEWS WING STING: 70-80 हजार रुपया दो, समाज कल्याण विभाग में #JOB लो

आवेदकों ने भी जतायी है आपत्ति

गौरतलब है कि मनरेगा ने गोड्डा जिले में तकनीकी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, लैब सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर के विभिन्न पदों पर बहाली निकाली थी. विज्ञापन सितंबर 2018 में ही निकाला गया था. 05 सितंबर से 20 सितंबर तक आवेदन मांगे गये थे. एक साल तक नियुक्ति प्रक्रिया में कुछ नहीं हुआ.

अचानक से नोटिफिकेशन जारी किया गया कि 16 सितंबर 2019 को परीक्षा ली जाएगी. 17 को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. और 18 सितंबर को ज्वाइनिंग हो जाएगी. एक साल पहले के विज्ञापन और सिर्फ तीन दिन में प्रक्रिया पूरी हो जाना सवालों के घेरे में आ जाता है. इसको लेकर आवेदकों ने भी आपत्ती जतायी है.

WH MART 1

इसे भी पढ़ें – हजारीबाग : धान की लहलहाती फसल नष्ट कर रही त्रिवेणी सैनिक कंपनी, प्रशासन नहीं सुन रहा किसानों की पीड़ा

सिर्फ पांच गुणा छात्रों की मेरिट जारी कर ली जा रही परीक्षा

मनरेगा के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए कुल सीटों के पांच गुणा अभ्यर्थी का मेरिट लिस्ट जारी किया गया है. पदवार पांच गुणा अभ्यर्थी हैं, जो परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. आवेदन किये छात्र इसको लेकर भी विरोध दर्ज करा रहे हैं. वहीं नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन में मेरिट लिस्ट जारी कर परीक्षा लेने का कोई प्रावधान नहीं था. लेकिन नियमावली के खिलाफ जाकर मेरिट लिस्ट जारी किया गया है. इसको लेकर छात्रों ने डीसी तक से गुहार लगायी है.

इसे भी पढ़ें – रांची विवि में परीक्षण कार्यों से डिबार हो चुके प्रोफेसर जांच रहे हैं #JPSC की कॉपी

रिजल्ट और मेधा सूची तैयार करने के लिए सिर्फ 1 घंटे का समय

मनरेगा द्वारा जारी नियुक्ति प्रक्रिया तीन दिन में पूरी कर ली जाएगी. परीक्षा के लिए जारी शेड्यूल की मानें तो रिजल्ट और अंतिम मेधा सूची तैयार करने के लिए पदाधिकारियों के नाम और समय भी तय कर दिये गये हैं.

वहीं सहायक अभियंता की अंतिम मेधा सूची तैयार करने के लिए 4:00 से 5:00 तक का समय दिया गया है. जिसे अरुण कुमार लेखा प्रशासन डीआरडीए गोड्डा और मयंक श्रीवास्तव लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर डीआरडीए गोंडा तय करेंगे.वहीं कनीय अभियंता के लिए भी 4:00 से 5:00  तक का ही समय मुकर्रर किया गया है. जिसे जिला अभियंता जिला परिषद गोड्डा और विपिन कुमार लिपिक डीआरडीए कोटा तय करेंगे.

जबकि कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए भी 1 घंटे का ही समय है. इसे कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विभाग प्राधिकरण गोड्डा गौतम कुमार ठाकुर और जनसेवक सह प्रतिनियुक्त डीआरडीए करेंगे.

लेखा सहायक के अंतिम मेधा सूची भी 1 घंटे में ही तैयार किये जाएंगे. जिससे श्रीमती पूनम परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए गोड्डा और सिकंदर भगत लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर डीआरडीए गोड्डा तय करेंगे.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सोरेन और रवि केजरीवाल के बीच अगर कोई व्यावसायिक रिश्ता है तो उसे स्पष्ट करें : प्रतुल शाहदेव

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like