न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बैंकों के विलय के खिलाफ चार #TradeUnions की देशव्यापी हड़ताल 26-27 सितंबर को

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इस महीने लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे.

53

NewDelhi : बैंकिंग सेक्टर के चार ट्रेड यूनियन संगठन बैंकों के विलय के खिलाफ 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल पर रहेंगे.   जान लें कि बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इस महीने लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे.

28 सितंबर को महीने का चौथा सप्ताह और 29 सितंबर रविवार है. इसके बाद बैंक कर्मचारियों ने नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें- SC/ST संशोधन एक्ट आदेश की समीक्षा वाली याचिका को SC की तीन जजों की बेंच को भेजा गया

Trade Friends

निर्मला सीतारमण ने 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया

पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  बैंकिंग सेक्टर को  मजबूती  देने के लिए एक साथ 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था. इस विलय के बाद जार नये बैंक अस्तित्व में आ जायेंगे. यानी  6 बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय जाना है.

सरकार ने कुल 10 बैंकों के विलय की बात की है.  पहला विलय पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक का होगा.  दूसरे विलय के तहत केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक शामिल होगा.  तीसरे विलय में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक एक हो जायेंगे.

चौथे  विलय के तहत इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक शामिल होगा. विलय   के बाद अब देश में 12 PSBs बैंक रह जायेंगे. इससे पहले साल 2017 में पब्लिक सेक्टर के 27 बैंक थे.

सरकार के विलय के ऐलान के बाद हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के खुद में विलय को मंजूरी दे दी है. इससे पहले 5 सितंबर को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के निदेशक मंडल ने भी ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का उसके साथ विलय किए जाने को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे दी थी.

इसे भी पढ़ें – झारखंड के डीसी IAS Code of Conduct के खिलाफ जाकर चला रहे हैं #jharkhandwithmodi कैंपेन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like