न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

NEWS WING IMPACT : पुराना कुआं दिखा बिचौलिये ने निकाल ली थी मनरेगा की राशि, FIR का आदेश

मनरेगा आयुक्त ने जांच के बाद माना, गारू के कोटाम में हुआ था गबन

1,077

Latehar : लातेहार जिले के गारू प्रखंड अंतर्गत रुद्ध पंचायत के बैगा टोली निवासी महेंदर उरांव और सीमाखास ग्राम निवासी फेदोर एक्का के कूप निर्माण में मनरेगा की राशि की बंदरबांट हुई थी. मनरेगा आयुक्त ने इसकी पुष्टि करते हुए एफआइआर दर्ज करने का आदेश दिया है.

Trade Friends

News Wing ने इस गबन को उजागर करते हुए खबर प्रकाशित की थी. जब मामले की जांच मनरेगा लोकायुक्त डॉ मुरारी झा ने की तो उन्होंने खबर को सही पाया. उन्होंने बताया कि बिना कूप निर्माण के ही राशि निकाली गयी थी और इस मामले पर मनरेगा की धाराओं के तहत मामला दर्ज करने का आदेश लातेहार उप विकास आयुक्त माधवी मिश्र को दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा के लिए धनबाद में शुरू हुई पिंक पेट्रोलिंग

ये है पूरा मामला

लातेहार जिला के गारू प्रखंड अंतर्गत रुद्ध पंचायत के बैगा टोली ग्राम निवासी महेन्द्र उरांव को सरकार की ओर से कूप निर्माण दिया गया था. मगर गारू के कोटाम निवासी बिचौलिये पप्पू खान ने बीडीओ व अन्य कर्मियों की मदद से पूर्व में बना हुआ कूप दिखाकर निकासी कर ली. मामले को जब न्यूज विंग ने उजागर किया तो बिचौलिये व इस फर्जीवाड़े में संलिप्त प्रखंड कर्मियों की नींद उड़ गयी.

मनरेगा लोक आयुक्त ने जांच में क्या पाया

पलामू के मनरेगा लोक आयुक्त डॉ मुरारी झा ने पाया कि महेंदर उरांव का कूप निर्माण हुआ ही नहीं था और बिचोलिये ने प्रखंडकर्मियों के साथ मिलकर राशि की बंदरबांट की है.

WH MART 1

उन्होंने बताया कि बिना निर्माण के ही मास्टर रोल संख्या 1587 व 1588 में दिंनाक 17/06/18 से 23/06/18 तक काम दिखाकर मजदूरी के नाम पर 191520 रुपये व सामग्री के नाम पर 190909 रुपये ( कुल 210610 रुपये) की निकासी कर ली गयी है.

मामले की जब जांच होने लगी तो बिचोलिये ने जुलाई 2019 में निर्माण शुरू करा दिया.

इसे भी पढ़ें : चेंबर में रह कर बीजेपी सरकार को है कोसना, लेकिन पार्टी के अहम पदों को भी है सुशोभित करना!

इन पर एफआइआर के आदेश 

डॉ झा ने बताया कि गारू बीडीओ महेंद्र रविदास, पंचायत सचिव समबिहारी सिंह, मुखिया सुनीता देवी, बीपीओ धर्मदेव सिंह, रोजगार सेवक सतेंद्र पासवान, कम्प्यूटर ऑपरेटर किशोर शुक्ला, जेई (नाम नहीं पता चला) व नाज़िर रोशन उपाध्याय के विरुद्ध मनरेगा की कंडिका 13 के पैरा 13.14.5 की उप उप कंडिका (v) ग के तहत कार्रवाई की अनुशंसा करते हुए लातेहार उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा को मामला दर्ज करने का पत्र जारी किया है, जिसकी एक प्रति डीआरडीए विभाग रांची को भी प्रेषित की गयी है.

इसे भी पढ़ें : प्रेम प्रसंग में हुई थी गोलू की हत्या, एक महिला समेत चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like