न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अब नीट से ही होगा मेडिकल के सभी कोर्स में नामांकन

298

New Delhi: मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब मेडिकल के किसी भी कोर्स में नामांकन लेने के लिए अलग-अलग परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. इसी परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया है. इस बैठक में कई और भी फैसले लिये गये हैं. जिसमें से मेडिकल परीक्षा संबंधी फैसला महत्वपूर्ण फैसलों में एक है.

JMM

इसे भी पढ़ें – फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में रांची की अदालत ने बदला आदेश, ऋचा भारती को नहीं बांटना होगा कुरान

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि विभिन्न मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह अब केवल नीट की परीक्षा आयोजित होगी. इसी परीक्षा के जरिये ही मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिलेगा.

नीट परीक्षा हर साल देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाती है. यह परीक्षा देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए नीट को खत्म करने का प्रस्ताव किया है. जिसमें मंत्रालय ने कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी.

भारत सरकार के मुख्य प्रवक्ता सितांशु कर ने ट्विटर पर कैबिनेट के इस फैसले पर ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल एजुकेशन सेक्टर में बड़े सुधार होंगे. इसके तहत कैबिनेट ने एक नेशनल मेडिकल कमीशन गठित करने की मंजूरी दी है.

इसे भी पढ़ें – इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान के जेल में बंद कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगायी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like