न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Pak फाइटर जेट ने भारत के यात्री विमान को एक घंटे तक घेरे रखा, बढ़ सकता था तनाव

1,060

New Delhi : बालाकोर्ट एयर स्ट्राइक और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट भरी हरकतें जारी रही हैं. पिछले महीने पाक द्वारा की गयी एक हरकत का पता चला है जिससे उस वक्त दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता था.

दरअसल, पाकिस्तान के फाइटर जेट एफ-16 ने काबुल जा रहे एक भारतीय यात्री विमान को अपने एयरस्पेस में करीब एक घंटे तक घेरकर रखा था.

इसे भी पढ़ें : #Pathalgadi समर्थक बदले तेवर के साथ फिर सक्रिय, खूंटी में ‘गुप्त’ सम्मेलन कर गये तीन अज्ञात लोग

Trade Friends

पायलट से ऊंचाई कम करने को कहा

सूत्रों का कहना है कि स्पाइस जेट की फ्लाइट को पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों ने घेर लिया था और पायलट से ऊंचाई घटाकर उससे फ्लाइट डिटेल मांगी थी.

यह घटना 23 सितंबर को हुई थी. स्पाइसजेट की SG-21 विमान दिल्ली से काबुल के उड़ान पर था जिसमें 120 यात्री सवार थे.

उस वक्त पाकिस्तानी एयरस्पेस को भारत के लिए बंद नहीं किया गया था. सूत्रों ने बताया कि भारतीय विमान के पायलट ने F-16 विमान के पायलट को बताया था, “यह स्पाइसजेट की कॉमर्शियल फ्लाइट है. इसमें सवार यात्री काबुल जा रहे हैं.”

इसे भी पढ़ें : #CM की सभा में भीड़ जुटाने के लिए बांटे गये दो-दो सौ रुपये, वीडियो वायरल

कोड को समझा गलत

सूत्रों के अनुसार, हर फ्लाइट का एक कोड होता है, जैसे स्पाइसजेट विमान का कोड ‘SG’ था. इसके कारण पाकिस्तानी ATC को कन्फ्यूजन हो गया और उसने स्पाइसजेट को ‘IA’ समझ लिया और इसे इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ लिया.

जब पाकिस्तानी ATC ने बताया कि भारत से एक विमान IA कोड के साथ आ रहा है तो तब पाकिस्तान ने F-16 विमान को उसे घेरने के लिए भेज दिया.

डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि जब कन्फ्यूजन की स्थिति खत्म हुई तो पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भारतीय विमान को पाकिस्तानी एयरस्पेस से बाहर तक छोड़ा.

एक यात्री ने बताया कि जब पाकिस्तानी F-16 विमान हमारी फ्लाइट के करीब थे तो सभी यात्रियों को चुप रहने और अपनी खिड़कियां बंद रखने को कहा गया था.

इसे भी पढ़ें : सीएम के गृह जिले में हो रहा #PMAwasYojna की जमीन पर कब्जा, अतिक्रमण के कारण ढाई हजार की जगह अब बनेंगे कवेल 1100 मकान

SGJ Jewellers

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like