न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

370 पर बौखलाये पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा निलंबित की

960

Islamabad: जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान की बौखलाहट फिर सामने आयी है.

पाकिस्तान ने सीमा पार की दो ट्रेनों को निलंबित करने के बाद लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा भी निलंबित कर दी है.

Trade Friends

इस बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी. लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई. फिर जुलाई 2003 को इस बस सेवा को बहाल किया गया.

इसे भी पढ़ेंःकांग्रेस को मिलेगा नया कप्तान ! आज होनेवाली CWC की बैठक में निर्णय संभव

दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद

पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया.

सईद ने ट्वीट किया, ‘‘एनएससी के फैसलों के अनुसार पाकिस्तान-भारत बस सेवा निलंबित कर दी गई है.’’

लाहौर-दिल्ली बस सेवा दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती है. डीटीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और पाकिस्तान पर्यटन विकास प्राधिकरण (पीटीडीसी) की बसें हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर रवाना होती हैं.

वापसी में डीटीसी की बसें हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लाहौर से रवाना होती हैं, जबकि पीटीडीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना होती हैं.

इसे भी पढ़ेंःजम्मू में पटरी पर लौटी जिंदगी, हटायी गयी धारा 144, श्रीनगर में बकरीद पर मिल सकती है कर्फ्यू में ढील

इससे पहले पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह राजस्थान से सटी सीमा के जरिए दोनों देशों के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को निलंबित कर रहे हैं.

इससे एक दिन पहले पाकिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों का दर्जा कम करने के फैसले के बाद समझौता एक्सप्रेस को भी निलंबित कर दिया था.

WH MART 1

आधिकारिक ‘एपीपी’ समाचार एजेंसी ने बताया कि राशिद ने थार एक्सप्रेस की सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की. थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार रात को चलती है. उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी.

उन्होंने बताया कि थार एक्सप्रेस के लिए 13 अरब रुपये की लागत से 133 किलोमीटर लंबा नया ट्रैक बनाया गया था और अब इस ट्रैक का इस्तेमाल थार कोयला परियोजना के लिए किया जाएगा.

समझौता एक्सप्रेस पहले से निलंबित

पाकिस्तान ने गुरुवार को भारत के साथ समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा निलंबित कर दी थी.

राशिद ने कहा कि जब तक वह रेल मंत्री हैं तब तक ट्रेन निलंबित रहेगी और इस ट्रेन की बोगियों का इस्तेमाल अब ईद पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किया जाएगा.

समझौता एक्सप्रेस का नाम हिंदी के ‘‘समझौता’’ शब्द पर रखा गया है. इसमें तीन स्लीपर बोगियां और एक एसी-3 टियर बोगी है. यह ट्रेन सेवा दोनों देशों के बीच हुए शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी.

भारतीय सीमा की ओर से ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर से लाहौर से वाघा तक चलती है.

पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाने के भारत के कदम को एकतरफा और गैरकानूनी बताते हुए बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया था तथा भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कमतर करने का फैसला किया. उसके इस फैसले के बाद दोनों ट्रेनों को निलंबित किया गया.

भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को सोमवार को हटा दिया है और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया है.

इसे भी पढ़ेंःBSL से व्यापार करने वाली 200 कंपनियां बंद होने के कगार पर, स्टील मिनिस्टर से हस्तक्षेप करने की मांग

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like