न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : मतदाता जागरूकता के लिए रैप सांग लांच, आचार संहित उल्लंघन में पांच पर प्राथमिकी

86

Palmau : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पलामू जिले में कई स्तरों पर प्रशासनिक तैयारी तेज की गयी है. मंगलवार को मतदाता जागरूकता के लिए रैंप सांग लांच किया गया. इस वीडियो के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा मनोरंजक तरीके से मतदाताओं से वोट देने की अपील की गयी है. यह वीडियो युवा, महिला तथा सभी वर्गों के मतदाताओं पर मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : रांची के हिंदपीढ़ी में दिनदहाड़े गोलीबारी, सोहेब अली नाम के युवक की हत्या

16 फ्लाई स्क्वाड की टीम का गठन

Trade Friends

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने समाहरणालय सभागार में बताया कि मतदाताओं को जागरुक करने के उद्देश्य से रैप वीडियो सांग रिलिज किया है. चुनाव के मद्देनजर रकम (कैस) के आदान-प्रदान पर प्रशासन की सख्त नजर है. इसके लिए अलग-अलग 16 फ्लाई स्क्वाड की टीम काम कर रही हैं. 50 हजार से उपर कैस की आवाजाही की सूचना मिलने पर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई होगी. इसके लिए प्रशासन की टीम द्वारा छापामारी भी की जा रही है. मतदाताओं को किसी तरह का प्रलोभन और उपहार देने-लेने पर भी नजर रखी जा रही है. मतदाताओं को रिझाने वालों पर भी आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें :पलामू : मौसम के बदले मिजाज, आसमानी बिजली गिरने से दो युवकों की हुई मौत

इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल वैलेट से सरकारी कर्मी डालेंगे वोट

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में सर्विस वोटरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल वैलेट का इंतजाम किया गया है, जिसके माध्यम से सर्विस वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल वैलेट का इस्तेमाल मतदान कर्मी भी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें :बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ का लोकसभा क्षेत्र चाईबासा कुपोषण के मामले में देश भर में सबसे…

पलामू लोस क्षेत्र में 9,88,103 वोटर

पलामू जिले में कुल 1,595 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें आदर्श मतदान केंद्रों की संख्या 220 और सखी बूथों की संख्या 46 है. पलामू लोकसभा चुनाव में कुल मतदाता संख्या 9,88,103 है, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 5,34,608 है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 4,53,495 है. पिछले लोकसभा चुनाव के बाद इस चुनाव में 12 हजार नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़ा है. मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की गयी है. पिछले चुनाव में जहां मतदान केंद्रों की संख्या 1,322 थी, वहीं इस चुनाव में 1,595 है.

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में पांच पर प्राथमिकी

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को लगातार चिन्हित किया जा रहा है. इसके उल्लंघन को लेकर अब तक पांच प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. केवल चार मामले शहरी क्षेत्र से आये हैं. यह प्राथमिकी बैनर-पोस्टर लगे होने को लेकर की गयी है.

इसे भी पढ़ें :पुलिस ने तीन घंटे के अंदर सोहेब अली हत्याकांड के आरोपी को किया गिरफ्तार

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए गो-वेरीफाई कैंप

मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम जोड़ने को लेकर अनोखी पहल की गयी है. मतदाताओं को एक मौका देते हुए दो दिनों का गो-वेरीफाई कैंप का आयोजन किया गया है. इसके कैंप के तहत मतदान केंद्र को जानो, हस्ताक्षर अभियान और सेल्फी विथ बूथ कार्यम चल रहा है.

इसे भी पढ़ें : महिला जिप सदस्य ने मंत्री रणधीर सिंह पर लगाया थप्पड़ मारने का आरोप, मंत्री बोले आरोप लगाना आम बात,…

सी-विजिल ऐप के तहत 13 मामले दर्ज

निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सी-विजिल ऐप के तहत पलामू जिला में कुल 13 मामले दर्ज किये गये हैं, जिनमें 7 पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. लोकसभा चुनाव 2019 के तहत 15 स्टैटिक्स सर्विलेंस टीम, 5 वीडिया सर्विलेंस टीम, 5 वीडियो व्यूविंग टीम और 16 लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया हैं, जो 24 घंटे अपने आवंटित क्षेत्रों में सतत निगरानी रखेंगे.

kanak_mandir
SGJ Jewellers

इसे भी पढ़ें : नक्सलियों द्वारा पोस्टरबाजी के बाद पुलिस चौकस, शहर को सीसीटीवी की निगरानी में लाने की तैयारी

सेक्टर मजिस्ट्रेट, लाइंग स्क्वाड टीम की पहली ट्रेनिंग पूरी

लोकसभा चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट, लाइंग स्क्वाड टीम की पहली ट्रेनिंग पूरी की जा चुकी है और उनके कार्यों का विवरण उन्हें दिया जा चुका है. स्वीप द्वारा मतदाता जागरुकता हेतु तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन वृहद पैमाने पर चल रहा है, जिसके तहत 27 मार्च को साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा. पूर्व में रन फॉर डेमोक्रेसी, लिव फॉर डेमोक्रेसी, फैंसी क्रिकेट मैच, कैंडल मार्च, चुनाव पाठशाल और मॉक पोल आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें : अवैध शराब को लेकर प्रशासन कर रहा है कार्रवाई, फिर भी नहीं रुक रहा कारोबार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like