न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अभाविप सदस्यों के प्रयास से बिरसा कॉलेज में हुई शुरू पीजी की पढ़ाई, किये कई काम

96

Ranchi : भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी स्थित बिरसा कॉलेज में 58 सालों से पीजी की पढ़ाई नहीं हो रही थी. इस सत्र से पीजी की पढ़ाई शुरू हो गयी. जो ग्रामीण छात्रों के लिए हर्ष का विषय है. ये बातें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कही.

वे मंगलवार को अभाविप की ओर से आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने अभाविप की उपलब्धियों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अभाविप के सदस्यों के प्रयास का ही परिणाम है कि अब बिरसा कॉलेज में पीजी की पढ़ाई होगी. लंबे समय से छात्रों ने इसके लिए प्रयास किया है.

Jmm 2

ग्रामीण क्षेत्र में होने की वजह से इस इलाके के छात्रों को पीजी की पढ़ाई में परेशानी होती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इतना ही नहीं छात्रों की प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए छात्र संघ मद से विभिन्न कॉलेजों में कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन भी अभाविप की ओर से कराया गया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के सुविधाओं और शैक्षणिक विकास पर अभाविप का अधिक जोर है.

इसे भी पढ़ें – #JPSC की कार्यशैली पर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं छात्र, पढ़ें-क्या कहा छात्रों ने…. (छात्रों की प्रतिक्रिया का अपडेट हर घंटे)

दो साल बाद किया गया सीनेट बैठक

अभाविप की उपलब्धियां बताते हुए इन्होंने कहा कि रांची यूनिवर्सिटी में पिछले दो साल से एक भी सीनेट की बैठक आयोजित नहीं की गयी थी. पिछले दिनों जिसका आयोजन किया गया. लेकिन इस मामले में आवाज अभाविप सदस्यों ने उठायी, तब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनेट बैठक कराया. जो खुद में अभाविप की बड़ी उपलब्धि है.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

इसके अलावा याज्ञवल्क्य ने कहा कि अभाविप सदस्य छात्रों का ही प्रयास कहें की राज्य के छात्रों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जा रही है. चांसलर पोर्टल में हो रही परेशानियों को भी लगातार अभाविप ने उठाया.

जिसके बाद इस साल से छात्रों ने रांची यूनिवर्सिटी के अपने पोर्टल में आवेदन दिया. अन्य उपलब्धियों में सीसीटीवी पुलिस पीकेट की व्यवस्था करना, रांची वीमेंस कॉलेज के अधूरे ऑडिटोरियम का कार्य पूरा कराना, विभिन्न कॉलेजों के छात्रों को ड्रेस कोड और आइडी कार्ड देने, रेडियो खांची स्टेशन की स्थापना समेत अन्य जानकारियां दी गयीं.

सिर्फ छात्र हित नहीं बेहतर नागरिक बनना है लक्ष्य

इस दौरान उन्होंने कहा कि अभाविप सिर्फ छात्र हित या छात्र मुद्दों के प्रति सजग नहीं है. बल्कि इसका उद्देश्य छात्रों को एक बेहतर नागरिक बनाना है. जिसके लिए अभाविप लगातार प्रयासरत है. मौके पर अभाविप के अन्य सदस्य मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – #NewTrafficRule : मोतिहारी में पुलिस की गांधीगिरी, बिना हेलमेट और इंश्योरेंस वालों का भी चालान नहीं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like