न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

# UNGeneralAssembly के 74वें सत्र को संबोधित करने न्यूयॉर्क पहुंचे #PMModi

सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में देश की भागीदारी एवं पहुंच अद्भुत होगी

25

NewYork :  ह्यूस्टन में ऐतिहासिक कार्यक्रम हाउडी मोदी में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे गये हैं जहां उनका अति व्यस्त कार्यक्रम है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित अनेक वैश्विक नेताओं के साथ बैठकें शामिल हैं. इससे पहले मोदी रविवार रात जेएफके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संयुक्त राष्ट्र में मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी.

कुमार ने  कहा,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूएनजीए के 74वें सत्र के लिए न्यूयार्क पहुंचे.  प्रधानमंत्री जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्यों और वैश्विक स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर होने वालों सत्रों में भाग लेंगे और भारत के विभिन्न क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय साझेदारों से मुलाकात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में देश की भागीदारी एवं पहुंच अद्भुत होगी और इसके नतीजे ठोस, वास्तविक, कार्योन्मुख होंगे.

JMM

जान लें कि 75 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष और विदेश मंत्री प्रधानमंत्री मोदी ,विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन से मुलाकात करेंगे. मोदी सोमवार को सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा चेंबर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः #HowdyModi : पीएम मोदी के अबकी बार ट्रंप सरकार…नारे पर कांग्रेस बिफरी, कहा, यह  विदेश नीति का उल्लंघन

सम्मेलन में 63 से अधिक देशों को आमंत्रित किया गया है

मोदी इस सम्मेलन को संबोधित करने वाले वक्ताओं की पहली सूची में शामिल हैं.  मोदी के अलावा इस सत्र को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, मार्शल आइलैंड की अध्यक्ष हिल्डा हेइन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल संबोधित करेंगी. इस सम्मेलन में 63 से अधिक देशों को आमंत्रित किया गया है.

इस सत्र के तत्काल बाद मोदी वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज पर उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करेंगे जो सभी के लिए वहनीय,समग्र और लचीला स्वास्थ्य तंत्र मुहैया कराने की शुरुआत करेगा. इसके बाद मोदी आतंकवाद के निपटने पर चर्चा के लिए स्ट्रैटेजिक रिस्पॉंसेज टू टेरेरिस्ट एंड वायलेंट एक्ट्रीमिस्ट नैरेटिव्स विषय पर लीडर्स डायलॉग को संबोधित करेंगे.

मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 को संबोधित करेंगे

मोदी 25 सितंबर को आयोजित होने वाले ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस समिट’ में अहम वक्ता होंगे.  सूत्रों के अनुसार मोदी के संबोधन के बाद भारतीय नेता का प्रश्नोत्तर सत्र भी होगा.  ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग इसका संचालन करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे और करीब एक सप्ताह के न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान उनका कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों का कार्यक्रम है. उनकी 23 से 25 सितंबर के बीच ट्रम्प के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः कठुआ में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, सेना के सर्च अभियान में 40 किलो #RDX बरामद

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like