न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अभ्यास करनेवाले छात्र नहीं डरते परिणाम से, असल परीक्षा तो शिक्षकों की होती है : जैक अध्यक्ष

80
  • मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन
Trade Friends

Ranchi : छात्र परीक्षा तो दे देते हैं, लेकिन उन्हें परीक्षा परिणाम से काफी डर लगता है. जबकि, छात्र जिस दिन परीक्षा देते हैं, उसी दिन उसका परिणाम भी तय हो जाता है. उक्त बातें जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कहीं. वह जैक के आदेशानुसार जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से परीक्षार्थियों के लिए जिला स्कूल में आयोजित विशेष कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी सही से पढ़ाई करते हैं, उन्हें परीक्षा परिणाम से भय नहीं लगता. जो सही समय में सही काम नहीं करते, उन्हें ही ऐसी चिंता सताती है. सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए अभी भी समय है. परीक्षा में 10 दिन हैं. ऐसे में विद्यार्थी तैयारी कर सकते हैं.

असली परीक्षा शिक्षकों की होती है

सिंह ने कहा कि भारतीय सभ्यता में गुरुओं की पहचान शिष्यों से होती है. अब भले यह परंपरा धूमिल हो गयी हो, पर अभी भी गुरु-शिष्य परंपरा है. उन्होंने कहा कि परीक्षा तो टीचरों की होती है, जो साल भर छात्रों पर मेहनत करते हैं. ऐसे में परिणाम का भय भी टीचरों को अधिक होता है, क्योंकि अगर उनके छात्र अच्छा नहीं करते हैं, तो उन पर भी उंगली उठती है. ऐसे में छात्रों को कड़ी मेहनत करनी होगी.

WH MART 1

खुद का मूल्यांकन करें छात्र

जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने कहा कि परीक्षा के पूर्व ही जैक की ओर से छात्रों को मॉडल प्रश्नपत्र दिया गया था. ऐसे में छात्रों को ऐसे प्रश्नपत्रों से खुद का मूल्याकंन करना चाहिए. लेकिन, इस भरोसे नहीं रहना चाहिए कि प्रश्न मॉडल प्रश्नपत्र से ही आयेंगे. उन्होंने कहा कि जितना हो सके, छात्र अभ्यास करें. खुद का मूल्यांकन करें.

इन स्कूलों के छात्र थे उपस्थित

कार्यक्रम में रांची जिला के 15 विद्यालयों के छात्र उपस्थित थे, जिनमें जिला स्कूल, मारवाड़ी प्लस टू, बालकृष्णा प्लस टू, श्री शिव नारायण मारवाड़ी बालिका प्लस टू, राईन उर्दू उच्च विद्यालय, संत मार्गरेट उच्च विद्यालय, संत अन्ना, उर्सुलाइन समेत अन्य स्कूलों के छात्र उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- रघुवर दास, सरयू राय, भाजपा और जीरो टॉलरेंस

इसे भी पढ़ें- हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति में प्राथमिक शिक्षकों के कोटे से सीट हटायी, तो अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like