न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सिद्धू के इस्तीफे को पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने किया मंजूर

678

Chandigarh : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा शनिवार को स्वीकार कर लिया. एक अधिकारी ने यहां बताया कि सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर को भेज दिया गया है.

सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था जिसके कुछ दिनों बाद उनका इस्तीफा स्वीकार किया गया. इस सप्ताह दिल्ली आए सिंह ने मंगलवार को कहा कि वह चंडीगढ़ पहुंचकर पत्र के बिन्दुओं पर गौर करने के बाद ही सिद्धू के इस्तीफे पर फैसला लेंगे.

10 जून को दिया था इस्तीफा

मुख्यमंत्री बुधवार शाम को चंडीगढ़ लौट गए. सिद्धू का मुख्यमंत्री से टकराव चल रहा था और उन्हें छह जून को हुए मंत्रिमंडल फेरबदल में अहम मंत्रालयों से दूर रखा गया.

उन्होंने रविवार को टि्वटर पर कांग्रेस अध्यक्ष को संबोधित करते हुए राज्य मंत्रिमंडल से 10 जून को दिए अपने इस्तीफे को सार्वजनिक कर दिया था. इस सप्ताह की शुरुआत में अमरिंदर ने कहा था कि अगर क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू अपना काम नहीं करना चाहते हैं तो वह कुछ नहीं कर सकते.

इसे भी पढ़ें- सोनभद्र हत्याकांड : प्रियंका गांधी से मिले पीड़ित परिवारों के दो सदस्य

15 जुलाई को किया था इस्तीफे का खुलासा

सिद्धू ने 15 जुलाई को कहा था कि उन्होंने अपना इस्तीफा अमरिंदर को भेज दिया है. मुख्यमंत्री ने छह जून को सिद्धू से स्थानीय सरकार और पर्यटन एवं संस्कृति मामलों का विभाग ले लिया था और उन्हें बिजली तथा नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग दे दिया था.

विभागों में तब्दीली किए जाने के बाद से ही सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर ने मीडिया से दूरी बना रखी थी. सिंह और उनके मंत्री के बीच तनाव पिछले महीने तब जगजाहिर हो गया था जब मुख्यमंत्री ने सिद्धू पर स्थानीय सरकार विभाग को संभालने में अकुशलता का आरोप लगाते हुए दावा किया था कि इसकी वजह से लोकसभा चुनावों में शहरी इलाकों में कांग्रेस ने खराब प्रदर्शन किया.

बहरहाल, सिद्धू ने कहा था कि उनके विभाग को सार्वजनिक तौर पर निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा था कि उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता क्योंकि उन्होंने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है.

इसे भी पढ़ें- आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, तीन तलाक पर कानून नहीं बनाया, तो मोदी सरकार भी राजीव गांधी वाली गलती करेगी

मुख्यमंभी अमरिंदर सिंह और सिद्धू के बीच थी खटपट

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस को अच्छी संख्या में सीच नहीं मिली थी जिसका ठीकरा पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू पर फोड़ दिया था. साथ ही केंद्रीय आलाकमान से सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की थी.

वहीं लोकसभा चुनाव के बाद 6 जून को कैबिनेट की पहली बैठक में सिद्धू समेत कई और मंत्रियों के विभाग बदल दिए थे. इसी बात को लेकर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और नवजोत सिद्धू के बीच खटपट चल रही थी.

विभाग बदले जाने से नाखुश थे सिद्धू, राहुल-प्रियंका से की थी मुलाकात

सिद्धू के पास पहले से स्थानीय स्वशासन विभाग था. लेकिन मुख्यमंत्री ने बदलाव कर उन्हें ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग दिया था.

SGJ Jewellers

सिद्धू ने इसी मंत्रायल से इस्तीफा दिया है. इससे पहले पिछली मीटिंग में अमरिंदर सिंह ने सिद्धू ने पर्यटन और संस्कृति मामलों का प्रभार भी उनसे वापस ले लिया था.

इन सभी मामलों को लेकर सिद्धू काफी वक्त से अमरिंदर सिंह से खफा चल रहे थे. इसी को लेकर उन्होंने तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात भी की थी. वहीं सिद्धू ने विभाग बदले जाने के बाद अपना कार्यभार ग्रहण नहीं किया था और राहुल गांधी व प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी.

style="display:block" data-ad-client="ca-pub-4464267052229509" data-ad-slot="2005649415" data-ad-format="auto" data-full-width-responsive="true">

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like