न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मानहानि मामले में अहमदाबाद की अदालत में पेश होंगे राहुल गांधी, आठ दिनों में तीसरी पेशी

796

Ahmadabad: कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुक्रवार को अहमदाबाद की अदालत में पेश होंगे. राहुल गांधी अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) और उसके चेयरमैन अजय पटेल की ओर से दायर एक आपराधिक मानहानि मुकदमे की सुनवायी के लिए एक मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश होंगे.

इसे भी पढ़ेंःघनश्याम अग्रवाल को टाउन प्लानर बनाने के लिए नगर विकास विभाग ने नहीं की नियमों की परवाह 

JMM

गुजरात कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा कि गांधी अदालत के समक्ष पेश होंगे. दोषी ने कहा, ‘‘चूंकि सम्मन पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला को भी जारी किये गए थे, उनके भी पेश होने की उम्मीद है.’’

क्या है मामला

दरअसल, मानहानि का मुकदमा पिछले साल तब दायर किया गया था. जब गांधी और सुरजेवाला ने दावा किया कि अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक, नोटबंदी की घोषणा के पांच दिन के अंदर 745.59 करोड़ रुपये के बंद हो चुके नोटों को बदलने के घोटाले में शामिल था. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एडीसीबी बैंक के निदेशकों में से एक हैं.

अदालत ने दोनों नेताओं के खिलाफ प्रथम दृष्टया सबूतों को देखते हुए नौ अप्रैल को उनके खिलाफ सम्मन जारी किये थे. शिकायतकर्ताओं ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने बैंक के खिलाफ झूठे और मानहानिकारक आरोप  लगाये.

इसे भी पढ़ेंःJMM महागठबंधन पर कायम, लेकिन विधानसभा चुनाव में कम से कम 41 सीटों पर जरूर लड़ेगी : सोरेन

Related Posts

#CitizenshipAmendmentBill पर बोले शशि थरूर, भारत का स्तर गिरकर पाकिस्तान का हिन्दुत्व संस्करण  हो जायेगा

नागरिकता संशोधन विधेयक पारित होने का मतलब महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगा.

अदालत ने गांधी और सुरजेवाला को सम्मन करने से पहले आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 202 के तहत एक जांच करायी थी.

गांधी और सुरजेवाला के आरोप मुम्बई के एक आरटीआइ कार्यकर्ता द्वारा पूछे गए एक आरटीआइ सवाल पर नेशनल बैंक फॉर एग्रिकल्चर एंड रूरल डेवलप्मेंट द्वारा दिये गए जवाब पर आधारित थे.  एडीसीबी और पटेल ने इससे इनकार किया है कि बैंक ने इतनी बड़ी राशि के नोट बदले जैसा कि आरोप लगाया गया है.

आठ दिनों में तीसरा मामला

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की पेशी से पहले मानहानि के दो अन्य मामलों में राहुल गांधी को जमानत मिल चुकी है. 6 जुलाई को राहुल गांधी को पटना के एक सिविल कोर्ट में मानहानि के केस में पेश हुए थे.

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने उनके खिलाफ शिकायत की है. इस केस में 10 हजार रुपये के निजी मुचलके पर राहुल गांधी को जमानत मिली.

वहीं मुंबई की एक अदालत में भी कांग्रेस नेता गांधी पेश हुए थे. आरएसएस के एक कार्यकर्ता द्वारा दायर मानहानि मामले में 15,000 रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी थी.

इसे भी पढ़ेंःजम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर भारत ने उठाये सवाल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like