न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची विवि ने पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस कोर्स में नामांकन की मेरिट लिस्ट जारी की, 24 तक ले सकेंगे नामांकन

1,847

Ranchi: रांची विवि ने अपने नये कोर्स पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग में नामांकन के लिए आवेदन किये उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की है. 100 सीट के इस कोर्स के लिए 62 छात्र-छात्राओं की सूची जारी की है.

इस कोर्स के कॉर्डिनेटर डॉ परवेज हसन ने बताया कि मेरिट लिस्ट में जिन छात्र-छात्राओं का नाम आया है. वे संबंधित विभाग में 24 अक्टूबर तक नामांकन ले सकते हैं. उन्हें नामांकन के समय शैक्षणिक प्रमाणपत्र की मूल प्रति के साथ आना होगा.

मेरिट लिस्ट की जानकारी रांची विवि के वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है.

Trade Friends

इसे भी पढ़ेंः #Google ने महिला अधिकारों की पैरोकार बंगाल की कामिनी रॉय को #Doodle बनाकर याद किया

100 सीटों पर लिया जायेगा नामांकन

पीजी डिप्लोमा गाइडेंस एंड काउंसलिंग कोर्स को रांची विवि ने 100 सीटों में चलाने की अनुमति दी है. इसके लिए एकेडमिक काउंसिल के बगल वाले भवन में डिपार्टमेंट बनाया गया है. कोर्स के पहले डायरेक्टर सोशल साइंस डीन डॉ. पीके सिंह हैं, जबकि कोर्स कॉर्डिनेटर के पद पर डॉ परवेज हसन को नियुक्त किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः #FinanceMinister निर्मला सीतारमण ने  #PMCBank के ग्राहकों की समस्या को लेकर आरबीआई गवर्नर से  बात की

डिमांड को देखते हुए शुरू हो रहा कोर्स

काउंसलर के क्षेत्र की संभावनाओं और डिमांड को देखते हुए इस कोर्स की शुरुआत की गयी है. कोर्स का प्रस्ताव रांची विवि के पीजी साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के शिक्षक डॉ परवेज हसन द्वारा ड्राफ्ट तैयार किया गया है.

उन्होंने बताया कि यह कोर्स दो सेमेस्टर का है. जिसमें 5 पेपर पढ़ने होंगे. परीक्षा 500 अंक की होगी. फर्स्ट सेमेस्टर में तीन पेपर की परीक्षा होगी. जिसमें प्रत्येक पेपर सौ-सौ अंक का होगा. इसमें 200 अंक की थ्योरी पेपर और 100 अंक की प्रैक्टिकल पेपर की परीक्षा होगी.

इसी प्रकार सेकेंड सेमेस्टर में दो पेपर की परीक्षा हागी. इसमें भी दोनों पेपर 100-100 अंक का होगा. इसमें 100 अंक थ्योरी पेपर और 100 अंक का फील्ड वर्क होगा. जिसमें तीन माह तक फिल्ड में रह कर पूरा करना होगा.

25000 है कोर्स फीस

पीजी डिप्लोमा गाइडेंस एंड काउंसलिंग कोर्स एक वर्ष का है. यह छह- छह माह के दो सेमेस्टर में बंटा होगा. प्रति सेमेस्टर कोर्स फीस 12500 रुपये है. एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों को पूरे कोर्स (दो सेमेस्टर) के लिए 25000 रुपये देने होंगे.

इसे भी पढ़ेंः #BabriMasjidCase : भाजपा पर विवादित पोस्ट के बाद माकपा नेता मोहम्मद सलीम का टि्वटर अकाउंट ब्लॉक

SGJ Jewellers

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like