न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एआई टेक्‍नोलॉजी से अब रोबोट बचायेगा इंसान की जान

राहत व बचाव कार्यों में लगाये जा सकेंगे नये ह्यूमेनोइड रोबोट

532

NewsWing Desk: जैसा की हम जानते है कि रोबोट को विज्ञान का सबसे क्रांतिकारी आविष्कार माना जा रहा है ये इंसान की सबसे बड़ी कृती है जो कि बहुत ही बेहतरीन है. आज ये सारी दुनिया में राज़ कर रही है और आने वाले समय में ये ही सारा काम करेगा. वर्तमान समय में इन मशीनी मानवों से कई तरह के काम लिये जा रहे हैं कई काम है जो इंसान नहीं कर सकता है वो ये काम बहुत ही आसानी से करते हैं. लेकिन ये पूर्णतया कृत्रिम उपकरण होने के कारण कई बार यह असुविधा का कारण भी बन जाते हैं जिससे कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती है.

आपको बता दे कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग से आजकल ऐसे रोबोट्स बनाये जा रहे हैं, जो कि बिल्कुल असली इंसान की तरह ही व्यवहार करते हैं और इंसान की दिखता भी है इसमें और इंसान में अंतर खोजने बहुत ही मसकत करनी पड़ती है. हाल ही में जानकारी मिली है कि अमेरिका की सुप्रसिद्ध् रोबोट निर्माता कंपनी बोस्टन डायनामिक्स एक ऐसे ही रोबोट पर काम कर रही हैं, जो एक ह्यूमेनोइड रोबोट है.

JMM

इसका मतलब आपको बता दें कि यह है कि ऐसा रोबोट कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हुये मानव की तरह हर कार्य करने में सक्षम होगा. इस कंपनी ने इस रोबोट का नाम एटलस रखा है. आपको बता दें कि यह आपातकालीन परिस्थितियों में बचाव और राहत कार्यों में काम करने में सक्षम होगा. शोधकर्ताओँ ने बताया कि एटलस रोबोट दुर्गम स्थानों पर जाने में भी सक्षम है. बता दें कि यह रोबोट इलेक्ट्रिक तथा हाइड्रोलिक दोनों तरह की प्रणालियों से लेस हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like